छुट्टियों में बच्चे करेंगे फुल एन्जॉय , अपनाएं यह तरीका

Sunday, December 31, 2017 5:06 PM
छुट्टियों में बच्चे करेंगे फुल एन्जॉय , अपनाएं यह तरीका

स्कूल की छुट्टियां होते ही बच्चे खेलना-कूदना, मस्ती करना शुरू कर देते है। कई बार मां-बाप बच्चों की हरकतों से परेशान हो जाते है और उनकों कही बाहर भेजने के बारें में सोचने लगते हैं। वहीं कुछ बच्चें एेसे भी होते हैं, जो घंटों टीवी देखने में, वीडियो गेम्स खेलने और सोने में ही पूरी छुट्टियां निकाल देते हैं। घर पर ही सारा समय बिताने का बुरा असर बच्चों की सेहत और मानसिक गतिविधियों पर पड़ता है और यहां बात पेरेंट्स के लिए परेशानी बन जाती है। ऐसे में आप बच्चों के शारीरिक और मानसिक गतिविधियों के लिए उन्हें कैंप में भेज सकते है। आजकल तो स्कूल और कॉलेजों में भी बच्चों के लिए बहुत सारे कैंप लगाएं जाते हैं, जिनसे बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। आज हम आपको बताएंगे कि बच्चों को कैंप में भेजने के क्या-क्या फायदें होते है।

1.गतिविधियां में भाग लेना

PunjabKesari
कैंप में बच्चों के लिए कई तरह के गेम्स जैसे स्वीमिंग, साइकिलिंग, सैर और रेस आदि करवाए जाते है। इस तरह की गेम्स में भाग लेेने से उनका शारीरिक और मानसिक विकास होता है। इससे बच्चों में स्पोर्ट्स मैनशिप की भावना भी बढ़ती है।

2. आत्मविश्वास बढ़ना
कैंप में बच्चे दूसरे बच्चों से मिलते हैं, उनसे बाते करते हैं। कई कैंप में तो राइटिंग, सिंगिंग जैसी प्रतियोगिता भी करवाई जाती हैं। इस तरह के कॉम्पिटिशन में भाग लेने से उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

3.  नए दोस्त बनाना

PunjabKesari
कैंप में दूसरों बच्चों के साथ रहने से उन्हें बहुत सी बातें सीखने को मिलती हैं और वो नए लोगों के साथ घुलना-मिलना भी सीखते है। इसके अलावा वो कैंप में कई नए दोस्त भी बनाते है।

4. आत्मनिर्भर

PunjabKesari
कई दिनों तक घर से दूर रहने से और सारा काम खुद करने से बच्चे आत्मनिर्भर बन जाते है। उनकों खुद को संभालना आ जाता है, जोकि उनके भविष्य के लिए बहुत अच्छी बात है। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन