बंद नाक के कारण नहीं सो पा रहा बच्चा तो तुरंत करें ये काम

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 11:53 AM (IST)

छोटे बच्चे बहुत कोमल होते हैं। उन्हें संक्रमण होने का डर बड़ों से कहीं ज्यादा रहता है। जरा सी गर्मी या फिर सर्दी लग जाने के कारण उनको जुकाम या फिर नाक बंद होने की परेशानी जल्दी ही हो जाती है। ऐसे में वे रात को आराम से सो भी नहीं पाते क्योंकि इससे सांस लेने में दिक्कत आने लगती है। छोटे से बच्चे की यह हालत देखकर मां-बाप भी चिंता में आ जाते हैं। ऐसे में कुछ उपायों से शिशु को राहत दिलाई जा सकती है। जिससे वह जल्द ही ठीक हो जाएगा और उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। 


1. शहद और नींबू 

PunjabKesari
शहद छोटे बच्चों के लिए बहुत लाभकारी होता है। एक वर्ष से कम आयु का बच्चा है तो इसके लिए आप उसे 2 नींबू के रस को कढाई में डालकर थोड़ा सा अदरक डाल दें। फिर इसमें इतना पानी डालें कि सारी चीजें आसानी से डूब जाएं। इसे ढककर रखें और 10 मिनट के लिए काढे। इस काढे को अब छानकर रख लें। इसमें शहद मिलाकर बच्चे को दिन में 2-3 बार चटाएं। 
 

2. हल्दी
हल्दी बहुत अच्छा कुदरता एंटीसैप्टिक है। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में भी यह बहुत लाभकारी है। बच्चे के दूध में बिल्कुल थोड़ी से हल्दी मिक्स करके पिलाएं।  बच्चा मां का दूध पी रहा है तो मां को हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। 


3. नमक वाला पानी

PunjabKesari
नाक बंद होने के कारण बच्चे सही तरीके से सांस नहीं ले पा रहा तो पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर उसे पिलाएं। ऐसे करने से बलगम आसानी से बाहर निकल जाएगा और बच्चा आसानी से सांस ले पाएगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static