इन उपायों से करें एक्ने का जड़ से सफाया

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 03:02 PM (IST)

खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। अगर फिर भी फेस पर पिपंल निकल आए तो चेहरा भद्दा दिखने लगता है। बहुत सी लड़कियां तो इनको दबाकर निकालने की कोशिश करती है, जिससे त्वचा पर निशान पड़ जाते है। ऐसा करने की बजाए आप इसे जड़ से खत्म करने के लिए घरेलू उपाए भी कर सकती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाए बताने जा रहें है जिससे एक्ने को आप जड़ से खत्म कर सकते है।

1. टूथपेस्ट का इस्तेमाल
टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप दांत साफ करने के लिए करते है लेकिन इसका प्रयोग पिपंल पर भी किया जा सकता है। रात को सोने से पहले इसे मुंहासों पर लगा लें। यह मुंहासो को ठंडा करके सुखा देता है। जिससे पिपंल जल्दी ठीक हो जाता है।

PunjabKesari

2. घरेलू उपाए
ऑयली चेहरे पर मुंहासो की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। मुलतानी मिट्टी में नींबू और पुदीने के पत्तों का रस मिलाकर लगाने से चेहरे पर ऑयल कम हो जाता है। इसके अलावा फेस पर पिपंल निकल आने पर नीम और हल्दी का पेस्ट भी लगा सकते है।

PunjabKesari

3. फेसवॉश
अधिक ऑयल और बैक्टीरिया के कारण चेहरे पर एक्ने बनते हैं। ऐसे में चेहरे को दिन में 1-2 बार ठंडे या गुनगुने पानी से माइल्ड साबुन लगाकर धोएं। फेसवॉश यूस करते समय भी ध्यान रहे कि वो सलिसीक्लिक एसिड वाला हो। यह एंटी बैक्टीरियल होता है जो डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

4. बंद पोर्स
डेड स्किन के कारण पोर्स को बंद कर देती है जिससे एक्ने बनने में देर नहीं लगती। स्किन के बंद पोर्स को खोलने के लिए कैलेमाइन का इस्तेमाल करें। यह मॉइश्चराइज़र ऑयली स्किन को डाई कर देता है जिससे एक्ने नहीं निकलते। 

5. चंदन पाउडर 

PunjabKesari
चंदन पाउडर को पिंपल पर 2-3 घंटों के लिए लगा कर चेहरे को ठंडे पानी से धो कर सूखा लें। इससे आपका चेहरा फ्रेश हो जाएगा और पिपंल भी दोबारा नहीं निकलेगा। इसके अलावा कपूर को हाथों में मसलकर पिपंल पर लगा लें और थोड़ी बाद ठंडे पानी से चेहरा को धो लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static