चावल के पानी से चमकाएं चेहरा और पाएं खूबसूरत बाल

Thursday, August 31, 2017 12:41 PM
चावल के पानी से चमकाएं चेहरा और पाएं खूबसूरत बाल

जब भी घर में उबाल कर चावल बनाए जाते हैं तो उसमें से बचा एक्सट्रा पानी फैंक दिया जाता है। इस पानी को फैंकने की बजाए इससे त्वचा और बालों की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है। चावल के पानी में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडैंट तत्व त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं। आइए जानिए चावल के मांड के इस्तेमाल और फायदों के बारे में


1. दाग-धब्बे
मुंहासों की वजह से कई महिलाओं के चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। ऐसे में इन्हें ठीक करने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए चावल के पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। 
2. झुर्रियां
बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर झुर्रियों के निशान पड़ने लगते हैं। ऐसे में चावल के पानी से चेहरे पर मसाज करें।
PunjabKesari
3. रोम छिद्र
ऑयली स्किन की वजह से चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं जो बढ़कर चेहरे पर गहरे गढ्ढे बना देते हैं। ऐसे में चावल के पानी का इस्तेमाल करने से रोम छिद्र बंद होने लगते हैं और त्वचा में निखार भी आता है।
4. मजबूत और घने बाल
पतले और बेजान बालों को घना बनाने के लिए भी चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इस पानी को बालों में लगाएं और 20 मिनट के बाद शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस पानी का इस्तेमाल करने से बाल मजबूत हो जाएंगे और उनमें चमक भी बढ़ेगी।
PunjabKesari


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !