फ्लू शॉट के इस्तेमाल से पहले जान ले इसके साइड इफेक्ट

Thursday, September 14, 2017 12:28 PM
फ्लू शॉट के इस्तेमाल से पहले जान ले इसके साइड इफेक्ट

अक्सर लोग मामूली से फ्लू या किसी भी छोटी सी प्रॉब्लम से बचने के लिए भी फ्लू शॉट का सहारा लेते है। फ्लू से बचने के लिए वैक्सीन के इस्तेमाल से आपके शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एलर्जी से ग्रस्त लोगों के लिए तो यह ओर भी हानिकारक होती है। हालांकि इसके साइड इफ्केट ज्यादा सीरियस नहीं होते है लेकिन फिर इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता होना चाहिए है।

 

1. इंजेक्शन की जगह पर दर्द
वैक्सीन लगने के बाद उस जगह का लाल होना, सूजना और दर्द होने जैसे सामान्य लक्षण दिखाई देने लगते है। हालांकि ये साइड इफ्केट कुछ ही दिनों में गायब भी हो जाते है।

PunjabKesari

2. मांसपेशियों मे दर्द
सख्त हाथों में वैक्सीन लगाने से की मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। कई बार तो इसके इस्तेमाल से पूरे शरीर में दर्द शुरु हो जाता है। वैसे आप इस दर्द में पेनकिलर ले सकते है।

PunjabKesari

3. सिरदर्द और बुखार
वैक्सीन के इस्तेमाल से कई बार बुखार, बेहोशी और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो जाती है। इसके लिए आप एंटीबायोटिक दवाई ले सकते है लेकिन परेशानी बढ़ जाने पर डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

4. एलर्जी
अगर आपको पहले से ही एलर्जी की समस्या है तो इससे आपको शरीर मे सूजन, सांस लेने मे दिक्कत, हार्टबीट का बढ़ना, कमजोरी आदि जैसी समस्याएं हो सकती है। वैक्सीन लगाने के कुछ घंटे बाद ही आपको ये लक्षण नजर आने लगेंगे। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से चैकअप करवाना चाहिए।

PunjabKesari

5. गिलेन बेर सिंड्रोम
अक्सर लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद गिलेन बेर सिंड्रोम की हो जाती है। इस न्यूरोलॉजिक स्थिति में शरीर को कमजोरी या लकवा मार जाता है। ऐसे में मरीज को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!