दिन में अंधेरे से घिरा रहता है 'ब्लैक फॉरेस्ट', फिर भी दूर-दूर से देखने आते हैं लोग

punjabkesari.in Tuesday, Jan 16, 2018 - 05:29 PM (IST)

जर्मनी में घूमने-फिरने के लिए बहुत सी खूबसूरत जगहें है। अपनी खूबसूरती के कारण जर्मनी के यूरोप का दिल भी कहा जाता है। जर्मनी में रोमांच, रोमांस और शांति का मजा लेने के लिए कई टूरिस्‍ट स्‍पॉट है। वैसे तो जर्मनी में घूमने के लिए कई फॉरेस्ट है लेकिन आज हम आपको जर्मनी के सबसे घने जंगल के बारे में बताने जा रहें है। इसकी दक्षिणी और पश्चिमी सीमाओं पर राइन घाटी को रोमनों ने 'ब्लैक फॉरेस्ट' का नाम दिया है। इस जंगल के अंदर मौजूद घने शंकुवृक्षों के कारण यहां रोशनी नहीं जा पाती, जिसके कारण इसे 'ब्लैक फॉरेस्ट' कहा जाता है। आइए जानते है इसके बारे में कई और बातें।

PunjabKesari

यह घाटी लगभग 12,000 km² तक फैली हुई लेकिन इसके बावजूद भी इसके अंदर रोशनी का नामों निशान नहीं है। इस जंगल में 1493 मीटर की ऊंचाई के साथ फेल्डबर्ग इसका सबसे उंचा शिखर है। इस जंगल में घने पेड़ों के कारण द‍िन में भी अंधेरा ही रहता था। पहाड़ों और पेड़ों की छांव से बहती किन्जिग नदी जंगल की खूबसूरती में चार चांद लगाती है। यह ब्लैक फॉरेस्ट के अंदर से ही गुजरती है।

PunjabKesari

इस जंगल में आप कई छोटी-छोटी झीलें, पेड़, हरियाली से भरपूर पहाड़ और ठंडी हवा का मजा ले सकते है। इसके मध्य भाग में देखने के लिए बंहद खूबसूरत फूल, चीड़ और देवदार के वृक्ष मौजूद है। ब्लैक फॉरेस्ट के न‍िचले इलाकों में जाने के ल‍िए पैदल रास्ते भी बने हैं। इसके अलावा माउंटेन बाइकिंग और स्कीइंग के ल‍िए भी स्पेशल रास्ते बनाए गए है।

PunjabKesari

इस जंगल में दुर्लभ जीव आसानी से देखने के लिए मिल जाते है। इस जंगल की लकड़ी को खास किस्म के आभूषणों पर नक्काशी के ल‍िए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा यहां खाने के लिए ब्लैक फॉरेस्ट हैम तथा चेरी केक बहुत फेमस है। बर्फ गिरने के बाद इस  जंगल की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।

PunjabKesariPunjabKesari

जंगल के बाहर का नजारा तो और भी सुदंर होता है। रंग-बिंरगे पेड़ और फूलों से घिरे पहाड़ों की खूबसूरती देखर आप भी हैरान हो जाएंगे।

PunjabKesariPunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static