दूध के साथ खाएंगे ये चीजें तो फेस करनी पड़ेगी ये प्रॉब्लम

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2017 - 03:20 PM (IST)

नानी मां के नुस्खेः अच्छी सेहत और कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध पीना जरूरी होता है। कुछ लोग दूध के साथ कई तरह की और चीजों का भी सेवन करना शुरू कर देते हैं। जिससे फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। इससे स्किन प्रॉब्लम और पेट से जुड़ी परेशानियों के अलावा और भी कई तरह की दिक्कते हो सकती हैं। 


1. दूध और उडद दाल
रात को खाने में उडद दाल और दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। यह दोनों चीजें पचाने में वक्त लगता है। दोनों चीजें रात को खाने से गैस और अपच की परेशानी हो सकती है।

2. दूध और नमकीन
दूध के साथ नमकीन,चिप्स या साल्टी चीजें खाने से परहेज करें। इससे स्किन प्रॉबल्म हो सकती हैं और दूध का प्रोटीन भी बॉडी को नहीं मिल पाता। 

3. दूध और प्याज
खाने में कच्चा प्याज खा रहे हैं तो इसके साथ या एकदम बाद दूध का सेवन न करें। इससे दाद,खाज,एग्जिमा के अलावा और भी कई तरह की स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।   

4. दूध और मिर्च
खाने में ज्यादा मिर्च खा रहे हैं तो इसके साथ दूध से बनी चीजों का सेवन न करें। इससे बदहजमी,पेट दर्द और अपच की परेशानी हो सकती है। 

5. दूध और मछली
दूध के साथ मछली की सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध की तासिर ठंड़ी और मछली की तासिर गर्म होती है। जिससे स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा रहता है। 

6. दूध और दही
खाने में दही खा रहे हैं तो इसके बाद दूध बिल्कुल न पीएं। इससे एसीडिटी,गैस और बदहजमी भी हो सकती हैं। 

7. दूध और नींबू
किसी भी तरह की खट्टी चीज और नींबू खाने के 1 घंटे बाद तक दूध का सेवन न करें। इससे पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। 

8. दूध और केला
दूध के साथ केला खाने से सर्दी,जुखाम,खांसी और कफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static