पैकिंग के अलावा इन कामों में भी मददगार है एल्यूमीनियम फॉयल

Friday, July 7, 2017 2:26 PM
पैकिंग के अलावा इन कामों में भी मददगार है एल्यूमीनियम फॉयल

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : एल्यूमीनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल हर घर में खाना पैक करने के लिए किया जाता है। इससे रोटी अधिक देर तक गर्म रहती है लेकिन एल्यूमीनियम फॉयल को सिर्फ खाना पैक करने के लिए ही नहीं बल्कि घर के दूसरे काम करने में भी काम में लाया जा सकता है। घर में ऐसे कई छोटी-मोटी काम होते हैं जिसके लिए फॉयल मददगार साबित होता है। आइए जानिए इसका और कैसे इस्तेमाल करें।

1. रसोई में काम करते समय अक्सर लकड़ी के कैबिनेट में तेल के दाग लग जाते हैं जिन्हें साफ करना मुश्किल होता है। ऐसे में  कैबिनेट के किनारों पर फॉयल पेपर लगा दें जिससे तेल के दाग नहीं पड़ेंगे।

2. स्टील के जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए स्टील स्क्रबर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर यह न हो तो एल्यूमीनियम फॉयल का गोला बनाकर इससे बर्तनों की सफाई करें।

3. कई घरों में फलों के पेड़ लगे होते हैं और आधे पके फलों को ही पक्षी चबाकर खराब कर देते हैं। ऐसे में एल्यूमीनियम फॉयल की कुछ कतरनों को पेड़ पर फलों के आसपास लटका दें जिससे पक्षी डर कर पास नहीं आएंगे।

4. पिज्जा खाना सभी को पसंद होता है लेकिन कई बार पिज्जा के कुछ स्लाइस बच जाते हैं और उन्हें फ्रिज में रख दिया जाता है। बिना माइक्रोवेव के इन्हें दोबारा गर्म करने में काफी मुश्किल होती है। ऐसे में पिज्जा स्लाइस को एल्यूमीनियम फॉयल में रख कर गर्म करें।

5. कपड़ों को प्रैस करने से पहले उनके नीचे एल्यूमीनियम फॉयल बिछा दें जिससे कपड़ों की सिलवटें आसानी से निकल जाएंगी।

6. छोटे बच्चे अक्सर बिस्तर गीला कर देते हैं। ऐसे में उनकी बैडशीट के नीचे 3-4 फॉयल बिछा दें जिससे गद्दा गीला होने से बच जाएगा।

7. हरे धनिए को फ्रिज में रखने से पहले एल्यूमीनियम फॉयल में लपेट कर रख दें। इससे धनिया लंबे समय तक फ्रैश रहेगा और मुरझाएगा नहीं।

 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !