अपने बच्चे के लिए सभी पिता करते हैं ये 5 काम!

punjabkesari.in Tuesday, Mar 27, 2018 - 11:47 AM (IST)

घर में नन्हें मेहमान के आने की खुशी न सिर्फ मां को बल्कि पिता को भी होती है। हम लोग अक्सर मां के स्नेह और प्यार के बार मेें सुनते आए है लेकिन कभी पिता की खुशी और लाड-प्यार पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता क्योंकि मां की तुलना में पापा अपनी भावनाएं अक्सर जाहिर नहीं कर पाते। बच्चे के प्रति उनका हाव-भाव उनके अंदर की भावनाएं खुल कर बयान कर देते है। नहीं यकीन तो आज हम बताएंगे कि कैसा एक पिता अपने बच्चे के लिए अपना प्यार बया करता है लेकिन खुलकर नहीं कह पाता। 
 


1. पत्नी को भी शिशु जितना प्यार देना
अधिकतर लविंग पिता अपनी पत्नी को खूब सारा प्यार देते है क्योंकि जैसा प्यार और इज्जत पापा अपी पत्नी को देगा, वैसा ही बच्चा अपनी मां को देगा। अक्सर पापा अपने बच्चे के इसी परवरिश देते है। 


 
2. शिशु से बेहद प्यार करना
लविंग पिता हमेशा अपने बच्चे को बिना किसी शर्त और निःस्वार्थ प्यार देता है, जो उनके चेहरे पर मौजूद खुशी से साफ झलक जाता है। पिता हमेशा अपने बच्चे के चेहरे पर मुस्कान देखने के लिए उसे हर वो खुशी देना चाहता है, जो उसे हमेशा खुश रखें। 

 

3. समय के साथ परिपक़्व हो जाना
पापा बनने के बाद मर्दों मानसिक व भावनात्मक मैचोरिटी खुद-व-खुद आ जाती है। वह पहले की तुलना में अधिक जिम्मेदार हो जाता है क्योंकि बच्चे हमेशा पिता के रूप में एक रोल-मॉडल ढूंढते है, जो उन्हें सही दिशा दिखा सकें।

 

4. शिशु के साथ टाइम बिताना
जिम्मेदार पिता हमेशा अपने बच्चे को कम वक्त देगा लेकिन उसी कम वक्त में उसे अच्छा महसूस करवाना चाहेगा, ताकि यह छोटा सा दिया टाइम ही उसकी जिंदगी को यादगार बना सकें। पिता हमेशा अपने बच्चे के हर पल को स्पैशल बनाने की कोशिश करेगा। 

 

5. शिशु को अनुशासित करना
बच्चे को ज्यादा लाड-प्यार बिगाड़ भी देता है, उसे अनुशासित करने के लिए थोड़ी बहुत डांट-फटकार भी जरूरी है। इसलिए हमेशा बच्चे की गलती का अहसास करवाना जरूरी है, ताकि वह दोबारा से उस गलती को न करें और हमेशा हर किसी का आदर-सम्मान करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static