किचन की बदबू को फटाफट भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Sunday, March 4, 2018 6:01 PM
किचन की बदबू को फटाफट भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालें उसे और भी टेस्टी बना देते है। खाने को टेस्टी बनाने के साथ-साथ इनसे किचन भी महक जाती है लेकिन थोड़ी देर बाद ही यह स्वादिष्ट महक बदबू में बदल जाती है, जो आसानी से नहीं जाती है। कई बार ऐसे होता है कि किचन में मसालें या सब्जी आदि गिर जाने से स्मैल होने लगती है, भले ही आप किचन को रोजाना साफ करती है लेकिन इनकी स्मैल आसानी से जाने का नाम ही नहीं लेती है। अगर आपकी किचन से भी ऐसी बदबू रहती है तो आज हम आपको कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल से इस स्मैल से छुटकारा दिलाने के कुछ ट्रिक्स बताएंगे, जो आपके बहुत काम भी आएंगे। 

 

1.सिरका करें इस्तेमाल
सिरका खाने के केवल टेस्टी ही नहीं बल्कि किचन से आने वाली बदबू को भी दूर रखने में मदद करता है। एक बर्तन में सफेद सिरका और दालचीनी का टुकड़ा डाल दें। फिर इस बर्तन को किचन के किसी भी कोने पर रख दें। इससे किचन की बदबू गायब हो जाएगी। 

 

2. बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल
किचन की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा काफी लाभकारी है।  इसके इस्तेमाल से किचन की बदबू फटाफट दूर भाग जाती है। किचन में खाना बनाने के बाद स्लैब या फिर डस्टबिन के आस-पास थोड़ा-सा बेकिंग सोडा छिड़क दें।

 

3. शुगर सोप भी है मददगार
नॉनवेज बनाने के बाद अक्सर हाथों और किचन दोनों से बदबू आने लगती है, जो बेहद बुरी लगती है। आप भी इस समस्या परेशान है तो साबुन के पानी में थोड़ी सी चीनी मिलाकर रख दें। इससे स्मैल आसानी से गायब हो जाएगी। 

 

4. नींबू पानी का कमाल 
नींबू पानी किचन और फ्रिज दोनों की बदबू दूर कर सकती है।  पानी से भरे बाउल में नींबू निचोड़कर इसे किचन में रखें। इससे कुछ ही देर में आपकी किचन की बदबू चली जाएगी। 

 

5. संतरे के छिलके भी मददगार
संतरे के छिलके का पानी किचन की बदबू को दूर करने में मदद करता है। एक बाउल में एक कप पानी लेकर धीमी आंच पर गर्म करें। अब इस पानी में संतरे के छिलके डालें। इसे दो मिनट के लिए उबलने दें और फिर इसमें दालचीनी मिला दें। किचन की बदबू को दूर भाग जाएगी। 


 




आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन