क्या आपके बच्चे को भी नहीं आती नींद? हो सकते है ये कारण

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2017 - 06:12 PM (IST)

बदलते लाइफस्टाइल में बड़ों के साथ छोटी उम्र के बच्चों में तनाव की समस्या देखने को मिलती है। जिस वजह से उन्हें अनिद्रा की प्रॉबल्म रहती है। बच्चों को नंद न आने के की कारण हो सकते है लेकिन जरूरी है कि बच्चे दिन में पर्याप्त नींद लें , ताकि उनके शरीर का विकास धीमा न हो जाए। इसलिए अपने बच्चें की नींद न आने का कारण पता करें और उसके हल निकालने की कोशिश करें। आज हम आपको बच्चों में नींद न आने के कुछ कारण बताएंगे जिनके बारें में आपको भी पता होना चाहिए। 


 

1. शारीरिक प्रॉबल्म 
बच्चे में शारीरिक प्रॉबल्म जैसे सांस रूक जाना या खर्राटे, टॉन्सिल अन्य आदि प्रॉबल्म होने से भी बच्चे की नींद न आने की शिकायत हो सकती है। 

2. पारिवारिक माहौल

PunjabKesari
माता-पिता के झगड़े का असर बच्चे के दिमाग पर अधिक होता है, जिस वजह से बच्चा खुद को असुरक्षित महसूस करता है। इसी डर की वजह से वह नींद नहीं पूरी कर पाता। 

3. टेलीविज़न का प्रभाव
आजकल बच्चों में टेलीविजन के आगे घंटों बैठे रहते है। अगर टेलीविजन से पीछा छुट जाए तो मोबाइल फोन में लग जाते है। बस इसी वजह से बच्चों की नींद उड़ जाती है।

4. डरावने सपने
कई बार बच्चे डरावने सपनों की वजह से नहीं सो पाते। अगर आपके बच्चे के साथ ऐसा कभी-कभार होता है तो ठीक है। अगर उसको ऐसा लगातार एक महीने से अधिक समय तक हो रहा चिंता की बात हो सकती है। 

5. लाइफ़स्टाइल
बदलता लाइफस्टाइल भी बच्चों की नींद न आने का कारण है। बच्चों सिर्फ घंटे की नींद ही ले पाते है जो उनके शारीरिक विकास के लिए काफी कम है।  


दिन में बच्चे को कितनी नींद लेनी चाहिए

3 महीने तक के बच्चे को दिन में 14 से 17 घंटे नींद लेनी चाहिए, वहीं 4 से  11 महीने तक को दिन में 12 से 15 घंटे, 1 से  2 साल के बच्चे के लिए दिन 11 से  14 घंटे की नींद काफी है और 3 से  5 साल तक के बच्चे के लिए 10 से  13 घंटे की नींद जरूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static