घर पर मछलियां रखने के शौकिंन हैं तो इस तरह से करें देखभाल(Pix)

punjabkesari.in Saturday, Aug 06, 2016 - 04:51 PM (IST)

हम लोग अक्सर देखते हैं कि कुछ घरों और अॉफिस में लोग फिश इक्वेरियम रखते हैं।इसे घर की इंटीरियर का खास हिस्सा भी माना जाता है। वैसे तो इक्वेरियम में मंहगे से महंगी मछलियां भी रखी जाती हैं लेकिन इसके साथ-साथ इनकी केयर करनी भी बहुत जरूरी है ताकि इनको ज्यादा से ज्यादा समय के लिए जिन्दा रखा जा सके। 
 
 
- एनिमल वेलफेयर सोसायटी का कहना है कि गोल्ड फिश जिसे लोग बहुत शौंक से घरों या अॉफिसों में रखते हैं को छोटे से बॉऊल में रखना इन मछलियों के लिए मौत का कारण बन सकता है। उनका कहना है कि यह इन मछलियों के लिए किसी सजा से कम नही है।
 
 
 
- दिल्ली राज्य सलाहकार बोर्ड पशु कल्याण के मैंबर अभिनव श्रीहन का कहना है कि पहले लोग मछली को छोटी-छोटी पेट शॉप में बेचते थे लेकिन अब इनको प्लास्टिक के लिफाफों में डालकर सडकों पर ही बेचा जा रहा है। इसके अलावा इनको तरह-तरह के नीले,पीले,लाल,गुलाबी रंगों को से मिले पानी में रखा जाता है। जिसमें कैमिकल बहुत मात्रा मेें होता है।
 
 
- विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे से बाऊल में मछलियों के रखना कोई इंसानियत नहीं है क्योंकि इसमें हवा को क्रास होने में परेशानी,पानी साफ ना करना और कम जगह इनकी मौत की वजह बन सकती हैं।
 
- दुनिया के बहुत से देशों में तो इसको छोटे से बाऊल में रखने पर पाबंदी है। रोम,इटली का शहर मॉन्ज़ा, स्वीडन और मैक्सिको के कुछ शहरों में केवल एक मछली को भी बाऊल में रखना कानून के खिलाफ है।
 
 
- पुलिस का कहना है कि वो हर हफ्ते सैकडों ऐसी मछलियों को बचा रहें हैं जो सड़को पर बेची जाती हैं। 
 
- यह  समस्या बहुत बड़े पैमाने पर देखी जा सकती है क्योंकि इनकी कीमत होलसेल बाजार में बहुत कम है और सिर्फ 15 से 20 रूपय में बिकने वाली इस मछलियों के खरीददार भी बहुत हैं। 
 
- इनको सडकों के किनारे प्लास्टिक के छोटे-छोटे लिफाफों मे डालकर 50-50 रूपय में बेच दिया जाता है। 
 
- पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के अनुसार जानवरों,पक्षियों,मछलियों को इस तरह से सडकों पर बेचना गैरकानूनी है लेकिन अफ़सोस की बात है कि लोग इस बात से अनजान हैं और इस तरह की नियमों पर कोई काम भी नही हो रहा।
 
 
- एक बाऊल में गोल्ड फिश सिर्फ कुछ दिनों के लिए जिंदा रह सकती है लेकिन अगर इनके रखने वाले लोग रोज इनका पानी बदलें और साफ सफाई पर ध्यान दें तो इनको कुछ महीनों के लिए जिंदा रखा जा सकता है।
 
- इस बात की और भी खास ध्यान दिया जाना चाहिए कि अगर इन मछलियों को तालाब में रखा जाए तो यह 20 साल तक भी जी सकती हैं।
 
- अगर आप भी मछलियों पालने को शौंकिन हैं तो एक अच्छे साइज के फिश टैंक जिसके साथ फक्शनल फिल्टर,कुछ छोटे-छोटे पौधे और डैकोरेशन भी हो।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static