सुपरफूड्स की मदद से डिप्रेशन को कहें Bye

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 11:46 AM (IST)

आज बहुत से लोग डिप्रेशन के शिकार हैं। कई बार तो डिप्रेशन की वजह हमारे जीवन की कुछ समस्याएं हो सकती हैं, मगर कई बार हमारा खान-पान भी इस प्रॉबल्म की वजह बन सकता है। कई बार आपने देखा होगा, कुछ लोग अपना स्ट्रेस कुछ अच्छा सा खाकर दूर करते हैं, ऐसे में पता चलता है कि खान-पान हमारे दिमाग को सही ढंग से काम करने में मदद करता है, जिससे शायद हम तनाव कम महसूस करते हैं।

Image result for depression,nari

तो चलिए आज जानते हैं खाने में ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपका तनाव कम करके आपको टेंशन-फ्री रख सकती हैं...

विटामिन्स और अन्य जरुरी मिनरल्स

अगर आप चाहते हैं कि आपको जीवन में कभी तनाव न हो तो रोजाना की डाइट में विटामिन, मिनरल्स और अन्य जरुरी तत्व शामिल करें। जीवन में मुश्किलें तो आती ही रहती हैं, जरुरी है इन सब परेशानियों को दिल और दिमाग दोनों की मदद से ठीक करना। ऐसे में आपके शरीर का तंदरुस्त होना बेहद जरुरी है। बॉडी में इन सब विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति के लिए हर तरह की चीज खाइए। अगर वेजिटेरियन हैं तो हर प्रकार की सब्जी और अगर नॉनवेज खा लेते हैं तो अंडा और फिश का सेवन जरुर करें।

Image result for vitamins,nari

जिंक और मैगनीशियम

बॉडी को फिट एंड फाइन बनाने के लिए जिंक और मैगनीशियम बहुत जरुरी है। ऐसे में लहसुन, मूंगफली, दालें और बादाम आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

ओमेगा-3

अखरोट में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिमाग के साथ-साथ यह आपके घुटनों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इन सबके अलावा साबुत अनाज, शकरकंद और ब्रोकली भी आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगी। तनाव से बचने के लिए जितना हो सके अधिक मीठे और सोडियम युक्त फूड से दूर रहें।

एवोकाडो

एवोकाडो और अन्य ग्रीन-फ्रूट्स आपकी मानसिक स्थिति को बैलेंस रखने में मदद करते हैं।

साग

डिप्रेशन दूर करने के लिए साग का सेवन भी लाभदायक माना गया है। 


Image result for saag pics,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static