एकबार जरुर घूमें भारत की यह सुंदर फ्लॉवर वैली , स्वर्ग से कम नहीं है यहां का नजारा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 15, 2022 - 02:28 PM (IST)

भारत में भी घूमने के लिए बहुत ही सुंदर जगहें पाई जाती हैं। यहां के सुंदर पहाड़ और शुद्ध वातावरण हर किसी का मन मोह लेता है। इतना ही नहीं यहां पर अलग - अलग तरह के खूबसूरत फूल भी पाए जाते हैं। फूलों का खूबसूरत नजारा और महकती सुंदर खुशबू किसी को भी दीवाना बना सकती है। ऐसे ही सुंदर फूल भारत की इन  जगहों पर पाए जाते हैं। जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में ....

मुन्नार वैली

यह सुंदर फूलों की जगह केरल में पाई जाती है। यहां पर नीलकुरंजी फूल पाया जाता है । जो कि 12 साल में एक बार ही खिलता है। यह सुंदर जगह केरल की इडुक्की जिले में मौजूद है। जैसे ही बसंत का आगमन होता है तो यह खूबसूरत जगह लैवेंडर के फूलों से ढक जाती है। यहां जाने के लिए अगस्त से सित्मबर का समय बहुत ही अच्छा है। इन दिनों में यहां फूल खिलते हैं। ऐसे फूलों का सुंदर नजारा लेने आप इन महीनों में जा सकते हैं।

PunjabKesari

वैली ऑफ फ्लावर

यह वैली उतराखंड में मौजूद है। गोबिंदघाट से 17 किलोमीटर यह जगह बहुत ही सुंदर फूलों से सजी हुई है। यहां पर ब्लू लिली, ब्रह्मकमल, मैरीगोल्ड ,कोबरा जैसे सुंदर फूल पाए जाते हैं। जून से सित्मबर के बीच घूमने के लिए यह जगह बेस्ट है।

ट्यूलिप गार्डन

कश्मीर न केवल बर्फ से ढके पहाड़ बल्कि ट्यूलिप गार्डन भी बहुत ही फेम्स है। यह एशिया का सबसे विशाल गार्डन है। यहां आपको नर्ससिस, डैफोडिल्स , मस्कारिया और आइरिस के फूलों की अलग-अलग प्रजातियां देखने के लिए मिलेंगी।मार्च से अप्रैल के बीच में यह जगह घूमने के लिए एकदम परफैक्ट है।

PunjabKesari

कास प्लैट्यू
 

यह जगह महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित है । इस जगह की तुलना फौरन डेस्टिनेशन से की जाती है। UNESCO की वर्ल्ड हैरिटेज साईट के अनुसार यहां पर 850 फूलों की प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां फूलों क कई ऐसी किस्में भी देखने को मिलती हैं जिनके  खिलने और मुरझाने का सिलसिला सारा दिन चलता रहता है। इसका मतलब है कि सुबह से शाम तक यहां एक ही जगह पर फूलों के काफी सारे रुप देखने को मिलेंगे।

PunjabKesari

यूमथांग वैली

सिक्किम में पाई जाने वाली यह बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां शिंगबा , सैंक्चूरी और भी बहुत से सुंदर फूलों की प्रजातियां पाई जाती हैं । यहां आपको ऐसे फूलों की लगभग 24 अलग -अलग किस्म के फूल पाए जाते हैं। इसके अलावा आप और भी बहुत से फूल जैसे कोबरा लिली, प्रिमरोसेज(Primarosej), आइरिस और लाउजवर्टस जैसे सुंदर फूलों की कृतियां देखने को  मिलेगी।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static