विश्व हास्य दिवस: खुद हंसें और दूसरों को हंसाएं, इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ तनाव भगाएं

punjabkesari.in Sunday, May 02, 2021 - 01:45 PM (IST)

आज 'विश्व हास्य दिवस' (World Laughter Day) दिवस है। यह हर साल मई के पहले रविवार को सेलिब्रेट करते हैं। इस बार यह दिन 2 मई रविवार को आया है। बता दें, इस दिन को पहली बार डॉ. मदन कटारिया द्वारा 1998 में मनाया गया था। इसे दिन को मनाने का लक्ष्य समाज में बढ़ रहे तनाव को कम करना था। मगर बात आज की करें तो इस दौरान कोरोना महामारी के चलते पूरी दुनिया तनाव से जुझ रही है। मगर हमें इस मुश्किल घड़ी को भी हंसते हुए पार करना चाहिए। माना गया है कि हंसने से शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। ऐसे में हंसना किसी दवा से कम नहीं है। तो चलिए आज 'विश्व हास्य दिवस' के दिन हम आपको हंसने से बेहतरीन फायदे बताते हैं...

बढ़ेगी इम्यूनिटी

हंसने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इससे शरीर में संक्रमण विरोधी एंटीबॉडी के साथ खून में टी-कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। खासतौर पर कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हंसने की आदत डालें। 

PunjabKesari

तनाव होगा कम

कहते है हंसी सार गम दूर कर देती है। इससे शरीर के साथ-साथ दिमाग की भी अच्छी कसरत होती है। ऐसे में तनाव कम होने में मदद मिलती है। 

अच्छी नींद दिलाए

अनिद्रा से परेशान लोगों को हंसने के ज्यादा से ज्यादा मौके ढूंढ़ने चाहिए। इससे शरीर में मेलेटोनिन का उत्पादन होता है। यह दिमाग द्वारा रिलीज होने वाला एक हार्मोन है। इसकी मदद से अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

बेहतर रक्त संचार

हंसने से शरीर में खून का प्रवाह बेहतर होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने से इससे संबंधी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

गुस्से में नियंत्रण

कहा जाता है कि हंसने से गुस्सा शांत होनो में मदद मिलती है। ऐसे में सेहत दुरुस्त रहती है। इसलिए दिन की शुरुआत ही हंसते हुए करें। 

शांति का अहसास 

हंसने से दिमाग शांत होता है। ऐसे में संतोष व सुकून का अहसास होता है। 

PunjabKesari

नई ऊर्जा का संचार 

हंसने से शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है। साथ ही शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static