प्रेगनेंसी के शुरुआती महीनों में महिलाएं ऐसे करें अपनी केयर

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 04:15 PM (IST)

मां बनना खूबसूरत एहसास होता है। मगर प्रेगनेंसी दौरान महिलाओं अपनी सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है। नहीं तो मां और गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में बाधा आ सकती है। इसके अलावा पूरा पोषण ना मिलने से दोनों का बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ता है। खासतौर पर गर्भावस्था के शुरु के तीन महीने तो महिलाओं को अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस दौरान गर्भ में पल से शिशु का विकास होने में मदद मिलती है। चलिए आज हम आपको कुछ खास टिप्स देते हैं जिसका महिलाओं को प्रेगनेंसी की शुरुआत में जरूर ध्यान रखना चाहिए...

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

गर्भवती महिलाओं को खाने से पानी भी सही मात्रा में पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने से मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों की सेहत को नुकसान हो सकता है। ऐसे में महिलाओं को दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। आप चाहे तो अपनी डाइट में पानी से भरपूर फल, सब्जियां या इनके जूस का भी सेवन कर सकती है।

PunjabKesari

विटामिन्स का सेवन करें

गर्भावस्था दौरान महिलाओं को सभी जरूरी विटामिन्स का सेवन करना चाहिए। ऐसे में अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखें। इसके अलावा आप चाहे तो अपनी डॉक्टर से संपर्क करके विटामिन्स की गोलियों का सेवन कर सकती है। इससे आपकी प्रेगनेंसी हेल्दी तरीके से होगी।

प्रोटीन व फाइबर से भरपूर चीजों के सेवन करें

इस दौरान महिलाओं को प्रोटीन व फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे उनका व गर्भ में पल रहे शिशु का बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। इससे इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में महिलाओं को प्रेगनेंसी में सेहत संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है।

PunjabKesari

समय-समय पर अपना वजन चैक करें

गर्भावस्था दौरान महिलाओं का वजन बढ़ना आम बात है। मगर यह वजन सही मात्रा में बढ़ना चाहिए। ज्यादा या कम वजन होने से शिशु को नुकसान हो सकता है। इसलिए आप जब भी डॉक्टर से चैकअप करवाने जाएं तो अपना वजन चैक करें। साथ ही डॉक्टर से सही वजन के बारे में पूछे।

रोजाना एक्सरसाइज व योगा करें

इस दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज व योगा किया जा सकता है। इससे शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है। साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे का भी सही तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। इसके अलावा डिलीवरी के समय होने वाली कई समस्याओं से भी बचाव रहता है। मगर आप एक्सरसाइज करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें।

शारीरिक के साथ मानसिक स्वस्थ का भी ध्यान रखें

कई महिलाएं प्रेगनेंसी दौरान तनाव में आ जाती है। ऐसे में इस दौरान खुद की मेंटल हेल्थ का ख्याल रखें। तनाव महसूस होने पर आप बुक पढ़ने, गाने सुनने, किसी से बात करना आदि काम कर सकती है। इससे आपका स्ट्रेस दूर होगा और आप अंदर से अच्छा महसूस करेंगी।

PunjabKesari

कच्ची चीजें खाने से बचें

एक्सपर्ट अनुसार, इस दौरान कच्ची सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा खाना बनाने से पहले सब्जियों को अच्छे से धोएं। फिर उसे ठीक से पकाकर व उबालकर ही खाएं।

कैफीन का सेवन कम करें

गर्भावस्था दौरान कैफीन से भरपूर चीजों का सेवन कम करना चाहिए। इससे मां व गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसलिए अपनी डाइट में चाय, कॉफी की जगह पर ताजे फल व सब्जियों का जूस शामिल करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static