Beauty की छोटी-छोटी problems जो गर्मियों में हैं कॉमन

2021-06-08T11:02:45.463

गर्मियों में अकसर महिलाओं की ब्यूटी से संबंधित कई तरह की प्राॅब्लम आनी शुरू हो जाती हैं।  इस मौसम में तेज़ धूप, गर्मी और पसीने की चिपचिप से स्किन परेशान हो जाती है। जिससे, पिम्पल्स, रैशेज़, ड्राई स्किन और स्किन टैनिंगस, एड़ियों का फटना, नेल फंग जैसी कई परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में घर में ही मौजूद कई चीज़ों से हम इन समस्यओं से छुटकारा पा सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से- 

रिंकल्स- सन डैमेज़ की वजह से चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां या रिंकल्स दिखाई पड़ सकती हैं। जिससे,महिलाएं उम्र से पहले ही बूढ़ी दिखाई पड़ने लगते हैं।  एलो वेरा यहां आपके काम आ सकता है। एलो वेरा जेल में थोड़ा-सा बेसन मिलाएं। इससे, एक अच्छा पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को साफ और ताज़े पानी से धोएं। ऐसा करने से चेहरे पर निखार औऱ झुर्रियां से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

रेजर बर्न का इलाज करने के लिए स्ट्रॉबेरी का पेस्ट- अगर आपकी त्वचा रेजर बर्न है, तो आप इसे मॉइस्चराइज़्ड और साफ़ रखने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा में कई तरह के एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। अगर एलोवेरा जेल लगाया जाए तो इससे जीवाणु दूर रहते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा स्किन की नमी बनाए रखने और पोषण देने में भी मदद करता है।


हेल्दी हेयर- स्किन के साथ-साथ बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी एलो वेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकन इसके लिए शैम्पू करने से पहले अपने बालों पर 20 मिनट के लिए एलो वेरा जेल लगाएं। फिर, सादे पानी से बालों को साफ करें। डल और बेजान से दिखने वाले बालों में इससे, नई चमक आएगी।

 PunjabKesari

-इसके अलावा कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। इसमें ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है। कैस्टर ऑयल से सिर की मालिश करने से बाल मजबूत होते हैं और टूटने से बचते हैं। कैस्टर ऑयल की वजह से बालों में रूसी नहीं होती है।
 

फटे होठों के लिए शहद-  पर्याप्त पानी न पीनें से और खुद को हाइड्रेटेड न रखने से कई बार हमारे होंठ फट जाते हैं। इसके लिए आप इन उपायों का इस्तेमाल करके अपने होंठों को खूबसूरत बना सकते हैं। वैसलीन और शहद लिप्स को मुलायम रखने के साथ ही इसे पोषण भी देती है। यह त्वचा को सूखने से रोकती है। वैसलीन और शहद दोनों को मिलाकर फटे होंठो के लिए बेहतर पोषण तैयार होता है। इस मिश्रण को होंठों पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद काॅटन से पोंछ लें।

PunjabKesari

 मुंहासों के लिए नींबू का रस और शहद- गर्मियों अकरस स्कीन आयली होने लगती हैं जिस वजह से त्वचा पर मुंहासे आने लगते हैं। इसके लिए आप नींबू का रस में शहद मिलाएं। इस मिश्रण को मुंहासों से प्रभावित त्वचा पर लगाएं और पांच मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले। इस उपयोग को दिन में एक बार रोजाना करें। आपकों जल्द ही इससे राहत मिलेगी।

PunjabKesari

आंखों की खूबसूरती के लिए अंडर आई बैग- गर्मियों में आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए रोज़ाना दो टी बैग्स को पानी में भिगोकर फ्रिज में रखें, और दो- तीन मिनट के बाद इसे फ्रिज से निकालकर 20 मिनट के लिए आंखों को बंद करके उन पर रखें। फिर आंखों को ठंडे पानी से धो दें। आंखों को आराम मिलने के साथ ही सूजन भी चली जाएगी।


PunjabKesari
 

स्ट्रेच मार्क्स के लिए आलू- स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए, एक चम्मच कैस्‍टर ऑइल और दो चम्मच आलू के रस को अच्छी तरह फेंटकर लेप बनाएं और फिर इस लेप को किसी भी स्‍ट्रेच मार्क वाली जगह पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद त्‍वचा को गुनगुने पानी और साबुन से धो कर साफ करें। ऐसा कुछ दिन तक नियमित रूप से करें, आपकों जल्द ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static