पुरुषों के मुकाबले कम एक्सरसाइज करके भी महिलाओं को मिलते हैं दोगुने फायदे, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 01:38 PM (IST)

आजकल की भागदौड़ वाली अहेल्दी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। चाहे वो महिला हो या फिर पुरुष फिजिकली एक्टिव रहने से ही बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। लेकिन अगर हम कहें कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कम एक्सरसाइज करके दोगुना फायदा मिल सकता है तो? जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक स्टडी में ये बात सामने आई है।

4 लाख लोगों पर की गई स्टडी

'जर्नल ऑफ द अमरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी' में पब्लिश हुई एक स्टडी के मुताबिक महिलाओं को कम एक्सरसाइज करके भी पुरुषों के बराबर का फायदा मिलता है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ऑन हेल्दी एजिंग की डायरेक्टर और शोधकर्ता डॉ सुसान चेंग की मानें तो 27 से 61 साल की उम्र के लिए 4 लाख लोगों पर 21 साल तक की गई एक स्टडी में ये बात सामने आई है।

PunjabKesari

हैरान करने वाली बात आई सामने

एक्सपर्ट्स ने पाया कि जो महिलाएं हफ्ते में 150 मिनट तक मॉडरेट टू फास्ट स्पीड की एक्सरसाइज करती हैं, उनमें हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों का खतरा लगभग 36 प्रतिशत तक कम थे, वहीं पुरुषों में यहां आंकड़ा सिर्फ 14 प्रतिशत ही मिला। स्टडी में ये भी पता चला है कि अगर पुरुष हफ्ते में 300 मिनट तक मॉडरेट टू फास्ट स्पीड की एक्सरसाइज करते हैं तो अलग- अलग कारणों से होने वाली अचानक मौत का जोखिम बहुत कम हो जाता है। वहीं महिलाओं को महज 140 मिनट की एरोबिक ट्रेनिंग करने से उनमें मौत होने का खतरा 18 प्रतिशत तक कम होता है। वहीं, 57 मिनट की विगोरस एरोबिक एक्सरसाइज करने से यह खतरा 19 प्रतिशत तक कम होता है। वहीं, पुरुषों को यह सभी फायदे पाने के लिए दुगनी एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। 

PunjabKesari

महिलाओं को क्यों मिलता है ज्यादा फायदा ? 

महिलाओं और पुरुषों की शारीरिक बनावट अलग होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाएं पुरुषों से ज्यादा तेजी से मांसपेशियां बना सकती हैं।

PunjabKesari

तो देर किस बात की? आज से ही एक्सरसाइज शुरू करें और एक स्वस्थ जिंदगी की ओर कदम बढ़ाएं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static