क्या वैक्सीन आने के बाद फिर से नॉर्मल हो जाएगी जिंदगी? जानें एक्सपर्ट की राय

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 12:19 PM (IST)

आज दुनिया के लिए बहुत ही खास दिन है क्योंकि आज यानि 8 दिसंबर को ब्रिटेन में वैक्सीनेशन शुरू होगी। पूरी दुनिया की निगाहें ब्रिटेन के इस अभियान पर टिकी हैं। बात अगर भारत की करें तो भारत में भी वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है और जल्द ही इसकी वैक्सीन भी आ जाएगी। हालांकि मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है लेकिन इस बीच वैक्सीन की खबरें लोगों को राहत दे रही हैं और अब लोगों का वैक्सीन के लिए इंतजार भी जल्द खत्म होने वाला है। वैक्सीन को लेकर कईं तरह की उम्मीदें लगाईं जा रही हैं साथ ही में लोगों के मन में भी कईं तरह के सवाल हैं कि क्या वैक्सीन लेने के बाद सब पहले जैसा हो जाएगा? क्या इससे दोबारा संक्रमण नहीं होगा? या फिर किस देश को पहले वैक्सीन मिलेगी। इन सभी सवालों पर विशेषज्ञों का क्या कहना है आईए आपको बतातें हैं...

PunjabKesari

वैक्सीन के बाद भी करने होंगे यह काम 

ब्रिटेन के वैक्सीन को हरी झंडी देने के बाद लोगों के मन में अब इस वायरस से जीत की एक उम्मीद जाग उठी है। लेकिन महज वैक्सीन लेने से कुछ नहीं होगा बल्कि वैक्सीन लेने के बाद अगर आप दूसरों से दूरी बनाकर रखेंगे और लक्षण नजर आने पर बिना देरी टेस्ट करवाएंगे तो इस वायरस से आप जंग जीत सकते हैं। 

सभी देशों को मिलेगी वैक्सीन 

PunjabKesari

वैक्सीन आने की खबरें जैसे जैसे तेज हो रही हैं वैसे वैसे लोग ऐसा मान रहे हैं कि वैक्सीन पहले अमीर देशों को दी जाएगी और बाद में दूसरें देशों को लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो दुनिया भर के देशों तक वैक्सीन पहुंचाएगी क्योंकि अगर देश का कोई कोई भी नागरिक संक्रमित है तो वह आगे भी वायरस को फैला सकता है। 

वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमित होने का खतरा 

कोरोना के मामले दुनियाभर में लाखों के पार जा चुके हैं ऐसे में लोगों का मानना है कि वैक्सीन जल्द आए और सब पहले जैसा हो जाए लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो वैक्सीन आने से भी पहले जैसा माहोल नहीं होगा। ऐसा भी नहीं है कि वैक्सीन लगने के बाद आप को दोबारा संक्रमण न हो बल्कि आप दोबारा भी इसकी चपेट में आ सकत हैं। क्योंकि वैक्सीन का काम बीमारी को हमेशा के लिए खत्म करना नहीं बल्कि इसके खतरे को कम करना है। 

अस्थमा के मरीज रखें खास ख्याल 

PunjabKesari

आपको बता दें कि विशेषज्ञों ने अस्थमा मरीजों को पूरी सावधानी बरतने के लिए कहा है इसका कारण है कि उन्हें श्वसन तंत्र बाकी लोगों के मुकाबले काफी कमजोर होता है और उन्हें संक्रण का खतरा भी ज्यादा रहता है इसलिए उन्हें इस वायरस से ज्यादा खतरा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static