हाथ-पैर हो जाते हैं सुन्न तो ना कर दें ऐसी गलती, जानिए कुछ घर के रामबाण टोटके

2021-10-16T10:47:35.79

जब कभी आप एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं तो शरीर के हिस्से, खासकर हाथ-पैर में सुन्नपन आ जाता है जिसे अक्सर हम लोग आम समझ कर इग्नोर कर देते हैं लेकिन ये संकेत गंभीर बीमारी के भी हो सकते हैं इसलिए इसके पीछे की वजह जानना सबके लिए बहुत जरूरी है। वैसे तो यह झुनझुनाहट तब होती है जब शरीर के किसी हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बहुत स्लो हो जाती हैं लेकिन अगर  ऐसा बार-बार हो रहा है तो यह संकेत शरीर में पोषक तत्वों की कमी और किसी रोग के भी हो सकते हैं जैसे कि

हाथ-पैर के अलावा कई लोगों को कंधों-कमर और मुंह में भी सुन्नपन या अकड़न की शिकायत होने लगती हैं तो ऐसा में गौर करें चेहरे के किसी  हिस्से में ऐसा हो रहा है तो यह नसों की ब्लॉकेज की समस्या भी हो सकती हैं। समस्या गंभीर होने पर यह लक्वा की परेशानी भी दे सकता है। कुछ बीमारियां जैसे थायराइड, मधुमेह, स्ट्रोक व अन्य कई बीमारियों के कारण भी हाथ−पैरों में झनझनाहट और सुन्न होने की समस्या होती है। ऐसे में डॉक्टर से जरुर परामर्श करें।

इसके अलावा हाथ पैर के बार-बार सुन्न होने की वजह 

. शरीर में पोषक तत्वों की कमी
.खून की कमी
.कैल्शियम- विटामिन डी की कमी
. ज्यादा देर एक ही स्थिति में बैठना
. एक्सरसाइज ना करना
. थकान या कमजोरी
. नस दबना, खराब ब्लड सर्कुलेशन आदि हो सकती हैं। 

PunjabKesari

अच्छी डाइट लें

. अगर कमजोरी और खून की कमी से हाथ-पैर सुन्न हो रहे हैं तो डाइट अच्छी लें। डाइट में विटामिन और मैग्नीशियम को शामिल करें। पालक, अलसी के बीज, तिल, मेथी, बादाम, अंडा, केला व काजू, हरी सब्जियां व आयरन विटामिन्स भरपूर चीजें आदि शामिल करें। कैल्शियम, आयरन युक्त आहार खाएं और विटामिन डी के लिए धूप सेंकें।

. इसके अलावा अगर नसों में सिकुड़न व कमजोरी आ रही  तो डाइट में कुछ चीजें शामिल जरूर करें जैसे लहसुन, दालचीनी, देसी घी, हल्दी वाला दूध, सेंधा नमक आदि।

कुछ देसी टोटके

लहसुन और सौंठ

एक चम्मच सौंठ और 5 लहसुन की कलियों को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे लेप की तरह सुन्न स्थान पर लगाएं।

दालचीनी पाउडर

आधा चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर लें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। आप चाहे तो दालचीनी वाला पानी भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

देसी घी

रोजाना 2 चम्मच देसी घी खाएं या दूध में डालकर पीएं। इसके अलावा घी को हल्का गुनगुना करके पैरों के तलवों की मसाज करें। हल्दी वाला दूध पीएं इससे ब्लड सर्कुलेशन और सुन्नपन दूर होगा।

सेंधा नमक

गुनगुना पानी में सेंधा नमक मिलाकर सुन्न हाथ-पैर करीब 10 मिनट तक भिगोएं। इससे भी आराम मिलेगा।

नारियल तेल

50 ग्राम नारियल तेल में 2 ग्राम जायफल का चूर्ण मिलाकर सुन्न अंग पर लगाने से भी आराम मिलता है।

इन बातों का भी रखें ख्याल

साथ ही खान-पान सही रखें और सैर और हल्की एक्सरसाइज जरूर करें। इससे शरीर एकदम एक्टिव रहेगा। एक ही पोजिशन में घंटों बैठे रहने से परहेज करें।

PunjabKesari

अगर इसके बावजूद भी आपकी समस्या ठीक ना हो तो डाक्टर की मदद लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

Recommended News

static