BB से कैसे अलग है CC Cream? जानिए इसके फायदे-नुकसान

6/11/2021 11:54:27 AM

लड़कियों में इन दिनों सीसी क्रीम का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है, जिसे कलर करैक्टिंग या कलर कॉम्लेक्शन केयर भी कहा जाता है। यह क्रीम स्किन कॉम्प्लेक्शन पर काम करके रंगत को एक समान करती है। मगर, हर कोई इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता। अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि CC क्रीम किन लोगों के लिए फायदेमंद है और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है...

BBऔर CC क्रीम में फर्क

कुछ लड़कियां एक साथ दोनों क्रीम लगा लेती हैं जबकि CC क्रीम त्वचा को सेमी मैट और BB क्रीम मैट लुक के साथ चेहरे को नम भी रखती है। वहीं, बीबी क्रीम का टेक्सचर सीसी के मुकाबले थोड़ा हैवी होता है।

सीसी क्रीम क्या है?

अक्सर देखने को मिलता है कि भारतीय लड़कियों के चेहरे पर पैचिस की वजह से स्किन टोन दो तरह की दिखने लगती है। मगर, सीसी क्रीम स्किन टोन को निखारने के साथ उसे एक समान भी करती है। नियमित सीसी क्रीम लगाने से रंगत निखरने भी लगती है लेकिन स्किन सेंसटिव है तो पहले डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

सीसी क्रीम खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

सीसी क्रीम खरीदते समय ध्यान रखें उसमें SPF सही मात्रा में हो और वो अच्छी ब्रांड की हो। पहली बार में क्रीम का छोटा पैकेट लें और उसके रिव्यू भी पढ़ लें। साथ ही इसे अधिक मात्रा में यूज करने से बचें और कॉम्प्लेक्शन का भी ध्यान रखें।

सीसी क्रीम लगाने का सही तरीका

सबसे पहले चेहरे को फेसवाश से धोएं और फिर मुलायम तौलिए से साफ कर लें। अब क्रीम को डॉट डॉट करके चेहरे पर लगाएं और टैब-टैब करके मिक्स करें। इसके लिए आप ब्रश या ब्यूटी ब्लेंडर भी यूज कर सकते हैं। क्रीम लगाने के एकदम बाद मेकअप न करें बल्कि इसे सूखने का समय दें।

सीसी क्रीम लगाने के फायदे
सूर्य की किरणों से करे बचाव

सीसी क्रीम स्किन को सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज से बचाती है। लाइटवेट होने के कारण यह त्वचा में जल्दी अब्जॉर्ब हो जाती है।

PunjabKesari

इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन

यह क्रीम रंगत निखारने के साथ इंस्टेंट ग्लो भी देती है। अगर आपके पास मेकअप करने का समय नहीं है तो सिर्फ सीसी क्रीम लगाकर भी सुदंर दिख सकती हैं।

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन वालों के लिए यह क्रीम बहुत फायदेमंद है क्योंकि इससे त्वचा चिपचिपी नहीं होती। डार्क स्पॉट के लिए CC क्रीम बहुत फायदेमंद है।

ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद

सीसी क्रीम स्किन ड्राईनेस को भी कम करती है और साथ ही चेहरे पर काले धब्बों को ढक देती है। इससे चेहरे के पिंपल्स आदि भी नजर नहीं आते।

सीसी क्रीम लगाने के नुकसान

1. सीसी क्रीम का ज्यादा इस्तेमाल स्किन को डैमेज कर सकता है क्योंकि इसमें कैमिकल्स अधिक होते हैं।
2. स्किन ड्राई है तो मॉश्चराइजर लगाने के बाद ही सीसी क्रीम अप्लाई करें।
3. सीसी क्रीम मुहांसों या अन्य परेशानियों को दूर नहीं करती बल्कि उन्हें ढक देती है।

PunjabKesari

अगर आप भी स्किन प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर निर्भर हैं तो ऐसा न करें। हेल्दी स्किन के लिए सही खानपान करें और स्किन केयर रूटीन में बदलाव करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static