क्या है Keto Diet? क्यों करना चाहिए इसका सेवन?

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 02:35 PM (IST)

आज दुनिया भर में भारतीय लोग सबसे ज्यादा बीमारियों के शिकार हैं। रिसर्च के मुताबिक यह आंकड़ा लगातार बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में जरुरी है बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। भारत में जो सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ती बीमारी देखी जा रही है, उसका नाम डायबिटीज है। एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक भारत में 9.8 करोड़ लोग टाईप-2 डायबिटीज के शिकार होंगे। 

क्या खाने से होगा बचाव?

चीनी, मैदा और तेल का अधिक सेवन करने से आपकी बॉडी बीमारियों के घेरे में आती है। ऐसे में अगर आप कीटो डाइट को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो आप इन तमाम बीमारियों के घेरे में आने से बच जाएंगे। मैदा- चावल जैसी चीजों को अपनी डाइट से जितनी जल्दी निकाल देंगे उतना आपके लिए फायदेमंद होगा।

Image result for keto diet,nari

भोजन में कार्बस की अधिक मात्रा बीमारियों की वजह बनती है। मगर कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा न के बराबर होती है। कीटो डाइट में सब्जियां, दाल, अलग-अलग अनाज शामिल होते हैं जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा नारियल पानी का सेवन भी इस डाइट का खास हिस्सा है। कीटो डाइट का मतलब केवल खाना ही नहीं, बल्कि उन चीजों को न कहना है जो शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं, जैसे कि..

-शुगरफ्री मिठाइयां 
-सॉफ्ट-ड्रिंक्स
-दिन में 1 कप से ज्यादा चाय-कॉफी
-बोतल बंद जूस
-हाई कैलोरी वाला खाना
-मीट 
-चीज, मायोनीज जैसी चिकने पदार्थ

Image result for say no to oily food,nari

फैट

कीटो डाइट खाने से सबसे पहला फायदे आपके वजन को होगा। न केवल आपका वजन कम होगा बल्कि आपकी हाइट और उम्र के मुताबिक ठीक रखेगी। आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा, जिससे आपको खाना पचाने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

डाइट के साथ व्यायाम भी है जरुरी

आपका शरीर आपको वही रिजल्ट देगा , जैसा व्यवहार आप इसके साथ करेंगे। आप जैसा खाना खाएंगे उसके रिजल्ट आपको वैसे मिलेंगे। मगर डाइट के साथ ही आपको एक्सरसाइज करने की भी खास जरुरत है। योग, मेडीटेशन और कोई भी एक्सरसाइज आपको कुल मिलाकर सभी बीमारियों से बचाएगी। 

Image result for yoga meditation,nari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static