क्या है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन? ओमिक्रोन के खिलाफ साबित हो सकती है मददगार

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 02:40 PM (IST)

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रही हैं, जिसके लेकर सरकार और वैज्ञानिक चिंता में है। इसी बीच वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा ओमिक्रॉन के खिलाफ मददगार साबित हो सकती है। ऑटोइम्यून डिसीसेज जैसे रूमेटाइड आर्थराइटिस, ल्यूपस डिजीज और मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, जिसे कोविड के इलाज में मददगार मानी जाती है।

पिछली दवा कोरोना पर असरदार नहीं

नए अध्ययन के मुताबिक, पिछले संस्करणों के खिलाफ या वैक्सीन से मिली एंटीबॉडी (प्रोटीन जो वायरस को बेअसर करते हैं) ओमिक्रोन के खिलाफ कम प्रभावी हैं। हालांकि, अध्ययन में पाया गया कि शायद ओमिक्रोन ने कोशिकाओं में प्रवेश करने के तरीके को बदल दिया है। सार्स-कोव-2, वायरस जो कोविड का कारण बनता है, जो कोशिकाओं की तरह एक लिपिड बाईलेयर (दो परतों से बनी एक पतली झिल्ली) में लिपटा होता है। जब वायरस हमारी कोशिकाओं में प्रवेश करता है, तो बाइलेयर्स पानी की सतह पर तेल की बूंदों की तरह फ्यूज हो जाते हैं, जिसे "मेम्ब्रेन फ्यूजन" कहा जाता है।

ये मेम्ब्रेन फ्यूजन तब होता है जब सार्स-कोव-2 स्पाइक प्रोटीन कोशिका की सतह पर ऐस2 रिसेप्टर से जुड़ जाता है, लेकिन यह दो अलग-अलग जगहों पर हो सकता है। यह कोशिका की सतह पर हो सकता है, या यह तब हो सकता है जब सार्स-कोव-2 वायरस एक अंत:काय में समा गया हो।

दो तरह से कोरोनावायरस आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करता है

एक शरीर तब होता है जब कोशिका की झिल्ली पोषक तत्वों को लेने के लिए कोशिका के अंदर बाहरी सामग्री का एक बुलबुला बनाते हुए, अपने आप में वापिस मुड़ जाती है। आमतौर पर कोशिका तब अन्य को छोड़कर उपयोगी पोषक तत्वों को अपने पास रखती है। हालांकि, कई वायरस कोशिकाओं में प्रवेश करने के तरीके के रूप में शरीर का प्रयोग करते हैं।

इसका मतलब है कि सार्स-कोव-2 के कोशिकाओं में प्रवेश करने के दो तरीके हैं: सतह से या अंत: काय के माध्यम से। ग्लासगो विश्वविद्यालय के अध्ययन से पता चलता है कि ओमिक्रोन ने ऐसा उत्परिवर्तन चुना है जो अंत:काय के माध्यम से हमारी कोशिकाओं में प्रवेश करने की क्षमता में सुधार करता है - और यही वह जगह है जहां हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की भूमिका शुरू होती है।

क्या है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन? 

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) एक ऐसी दवा है जो एंडोसोम में जमा हो जाती है और उनकी अम्लता को कम कर देती है। इससे उनका कार्य बाधित हो जाता है। एंडोसोम को कम अम्लीय बनाना झिल्ली संलयन या मेम्ब्रेन फ्यूजन को कम करता है, जिससे सार्स-कोव-2 की कोशिकाओं में प्रवेश करने की क्षमता कम हो जाती है। तो एचसीक्यू एक एंटीवायरल के रूप में कार्य कर सकता है।

संभवतः इसी तरह एचसीक्यू एक मलेरिया-रोधी और प्रदाह-रोधी दवा के रूप में कार्य करता है (हालाँकि कुछ शोधकर्ता इस पर विवाद करते हैं)। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नया अध्ययन ओमिक्रोन पर एचसीक्यू के प्रभाव का परीक्षण नहीं करता है।

क्या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन ओमिक्रोन के खिलाफ कारगर होगी?

शोधकर्ताओं ने पाया कि ओमिक्रोन महामारी के अन्य रूपों की तुलना में एंडोसोम के माध्यम से कोशिकाओं में अधिक प्रवेश करता है, लेकिन वे यह नहीं दिखाते हैं कि ओमिक्रोन एंडोसोम या अंत:काय का उपयोग करने तक ही सीमित है। यह अभी भी कोशिका की सतह से प्रवेश कर सकता है। ऐसे में ओमिक्रोन को एंडोसोम के माध्यम से प्रवेश करने से रोकने के लिए एचसीक्यू का उपयोग करना वायरस को कोशिकाओं में प्रवेश करने से केवल मामूली रूप से सीमित करेगा।

यह दिखाने के लिए कि एचसीक्यू ओमिक्रोन के खिलाफ प्रभावी है, वैज्ञानिकों को एचसीक्यू की उपस्थिति और अनुपस्थिति में कोशिकाओं को ओमिक्रोन से संक्रमित करने की आवश्यकता है। यदि इससे पता चलता है कि एचसीक्यू ओमिक्रोन के खिलाफ प्रभावी है, तो नैदानिक ​​परीक्षण में एचसीक्यू का परीक्षण करना समझदारी होगी। हालांकि, मार्च 2020 के विपरीत जब एचसीक्यू को पहली बार एक उपचार के रूप में सुझाया गया था, हमारे पास कोविड ​​​​के इलाज के लिए बहुत सारी दवाएं हैं जिनमें एंटीवायरल, जैसे कि मोलनुपीरावीर और रेमेडिसवीर, एंटी-इंफ्लेमेटरी, जैसे डेक्सामेथासोन और एंटीबॉडी थेरेपी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static