ज्यादा टीवी देखने से बच्चों की सेहत पर पड़ता है गहरा असर, जानिए कारण

punjabkesari.in Saturday, Feb 12, 2022 - 11:28 AM (IST)

आज के समय में बच्चे बिना टीवी और फोन के बिना रह नहीं सकते। वह ज्यादातर समय इन चीजों में ही बिताते हैं क्योंकि उनको कार्टून देखना इस कदर पसंद होता है कि वह सारा दिन टीवी में ही रहना पसंद करते हैं। मगर, ज्यादा टीवी देखने से ना सिर्फ आंखों पर असर पड़ता है बल्कि यह गलत आदत कईं बीमारियों को भी जन्म देती है। वहीं, कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के कारण तो बच्चों को टीवी, मोबाइल, लैपटॉप की लत लग चुकी है। मगर, इसे समय रहते सुधारना बहुत जरूरी है।

आइए बताते हैं ज्यादा टीवी देखने के नुकसान
 
व्यवहार संबंधी समस्याएं

PunjabKesari

ज्यादा टीवी देखने से बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन व गुस्सा आ जाता है। साथ ही इससे उनका बात करने का तरीका भी बदल जाता है। जब माता-पिता बच्चों को किसी काम के लिए बुलाते हैं तो वह गुस्से हो जाते हैं और उनकी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं।

पढ़ने में समस्या

PunjabKesari

सारा दिन टीवी में नजरें गढ़ाए रखने वाले बच्चों का पढ़ाई में दिल नहीं लगता। वहीं, ऑनलाइन क्लासेज के कारण तो बच्चे किताबों से दूर हो गए हैं। इसके कारण उन्हें भविष्य में कईं तरह के समस्या का सामना करना पड़ सकता है। टीवी में आने वाले कार्टून उन्हें इस तरह प्रभावित करते हैं कि वह किसी और चीज के बारे में सोच ही नहीं पाते। यही नहीं, पढ़ते समय भी वह अपने फेवरेट कार्टून के बारे में ही सोचते रहते हैं।

मोटापा

PunjabKesari

टीवी के साथ जुड़ने से बच्चे फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर करते हैं। ऐसे में सारा दिन एक जगह पर बैठकर खाते रहने की वजह से उनमें मोटापा जन्म ले लेता है। शोध की मानें तो 70% बच्चों में मोटापा का कारण ज्यादा टीवी देखना ही है।

नींद की समस्या

PunjabKesari

बच्चों को टीवी देखने की आदत इस कद्र होती है कि वह होश ही खो बैठते हैं। वहीं, इससे उनके दिमाग पर भी असर पड़ता है और वह तनाव भी रहने लगते हैं। यही नहीं, टीवी अधिक देखने वाले बच्चों को अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static