सावधान! अगर शरीर देने लगे ये संकेत तो तुरंत छोड़ दें Dieting

punjabkesari.in Sunday, Mar 14, 2021 - 02:54 PM (IST)

मोटापा आज हर तीसरे व्यक्ति की समस्या है। ऐसे में लोग इसे कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइटिंग का सहारा लेते हैं। मगर डाइटिंग के दौरान कम व गलत डाइट लेने से सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती है। मगर इसके कारण शरीर पहले ही कुछ संकेत देने लगता है। ऐसे में इन संकतों को नजरअंदाज करने की जगह तुरंत डाइटिंग छोड़ देने में ही भलाई है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में उन संकेतों के बारे में बताते हैं...

ज्यादा थकान रहना

अधिक काम करने से थकान व कमजोरी होना आम बात है। मगर डाइटिंग के कुछ समय बाद ही थकान, कमजोरी व सुस्ती होना शरीर में पोषक तत्वों की कमी की ओर इशारा करती है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। इसके लिए बेहतर रहेगा कि आप डाइटिंग छोड़कर अपनी डेली डाइट पर ध्यान दें। 

PunjabKesari

अनियमित पीरियड्स की समस्या

डाइटिंग के दौरान पीरियड्स की परेशानी होने पर तुरंत डाइटिंग छोड़ देनी चाहिए। असल में, इससे शरीर में मेटाबॉलिज्‍म की कार्यक्षमता धीमी होने से हार्मोन बदलने लगते हैं। ऐसे में अनियमित पीरियड्स की दिक्कतें बढ़ने लगती है। इस तरह सेहत संबंधी और समस्याएं होने से पहले डाइटिंग छोड़ने में ही भलाई है। 

एसिडिटी होना

डाइटिंग के दौरान लंबे समय तक पेट खाली रहने से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। ऐसे में अगर ये समस्या बढ़ जाएं तो तुरंत डाइटिंग छोड़ने में ही भलाई है। नहीं तो पाचन तंत्र धीमा व खराब होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में सेहत संबंधी अन्य दिक्कतें हो सकती है। 

PunjabKesari

स्वभाव चिड़चिड़ापन आना

डाइटिंग के समय कम मात्रा में भोजन करना होता है। ऐसे में लंबे समय तक भूखा रहने से व्यवहार में चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। असल में, इसके पीछे कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी व गलत चीजों का सेवन हो सकता है। ऐसा कुछ महसूस होने पर किसी एक्सपर्ट्स की सलाह लें। वे आपका कुछ जरूरी टेस्ट करके आपको सही डाइट प्लान बताएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static