वियतनाम की अनोखी पहल, गरीबों के लिए शुरू किया Rice ATM

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 03:08 PM (IST)

कोरोना वायरस के वजह से प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन घोषित कर दिया था। मगर, इसकी वजह से गरीब व मजदूर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है कि किसी भी गरीब कोई परेशानी ना हो। वहीं लोग भी गरीबों की मदद के आगे आ रहे हैं।

PunjabKesari

इसी बीच वियतनाम में गरीबों के लिए एक एटीएम (ATM) खोला गया है लेकिन इस ATM से नकद नहीं बल्कि चावल मिलते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि RICE सभी के लिए मुफ्त है। हालांकि, पिकअप पॉइंट्स बहुत से लोगों को आकर्षित करते हैं लेकिन कोविड ​​-19 जोखिम के जोखिम को बढ़ाता है।

PunjabKesari

"चावल एटीएम" का आविष्कार सबसे पहले वियतनाम की हो ची मिन्ह (Ho Chi Minh) सिटी में  एक स्मार्ट-लॉक कंपनी (HCMC Business) द्वारा किया गया, जिससे स्थानीय लोग अभी भी सामाजिक दूरी का अभ्यास करते हुए गरीबों की मदद कर सकते हैं। इसे वियतनामी कंपनी के कर्मचारी 24/7 द्वारा दूरस्थ रूप से मॉनिटर करते हैं। एटीएम में एक बटन और एक चावल कंटेनर लगा हुआ है। टावल एटीएम से एक पाइप द्वारा बाहर आते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

उपयोगकर्ता को कर्मचारियों को सूचित करने के लिए बस बटन दबाने की जरूरत है और 1.5 KG चावल पाइप के जरिए बाहर आ जाते हैं। खास बात तो यह कि इस एटीएम से चावल लेने के लिए किसी को भी व्यक्तिगत आईडी या आवश्यकता का कोई सबूत नहीं दिखाना पड़ता। इसके अलावा एटीएम के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा गया है।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static