Vastu Tips: तवे को भूलकर भी ना रखें उल्टा वरना करना पड़ेगा आर्थिक दिक्कतों का सामना

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2023 - 04:08 PM (IST)

तवा हर घर में होता है और इसका महत्व केवल खाना बनाने तक ही नहीं है, बल्कि वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार ये धन कारक भी होता है। यदि तवा घर में सही विधि और नियमों के अनुसार रखा जाए तो वह बहुत ही शुभ फल देता है। ठीक इसके उलट यदि तवे को रखने में वास्तु शास्त्र के नियमों की अवहेलना की जाए तो वह घर में बहुत सी परेशानियों का कारण बन जाता है। वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार तवे का बहुत महत्व है, लेकिन तभी जब ये किसी खास जगह पर किसी खास तरीके से रखा जाए। तो आइए आपको बताएं कि वास्तु के अनुसार तवा रखने का क्या नियम है। तवा राहु का प्रतिनिधित्व करता हैं और इसलिए इसकी साफ-सफाई और रख-रखाव पर विशेष ध्यान देना चाहिए....

घर में तवा रखने का तरीका बना सकता है आपको धनवान

रसोई में यदि तवा रोटी बनाने के बाद ऐसे ही छोड़ दिया जाता है तो इससे घर के मुखिया या पति की सेहत खराब होती है। इसलिए याद रखें जब भी तवा या कढ़ाई आप प्रयोग करें उसे अच्छे से धो कर सुखा कर रखें।

किचन में रखा तवा बदल सकता है आपकी किस्मत

रोटी बना करें यूं ही ना छोड़े तवा

रसोई में यदि तवा रोटी बनाने के बाद ऐसे ही छोड़ दिया जाता है, तो इससे घर के मुखिया या पति की सेहत खराब होती है। इसलिए याद रखें जब भी तवा या कढ़ाई आप इस्तेमाल करें, उसे अच्छे से धो कर सुखा कर रखें।

PunjabKesari

रात को जूठा ना छोड़ें तवा

 यदि घर में पति या बच्चे नशे के लत के शिकार हैं तो इसका मतलब ये है कि घर में बर्तनों को रखने का तरीका सही नहीं है। राहु के बुरे प्रकोप के कारण ऐसा होता है। रात में कभी भी तवा बेसिन में रहने दें, उसे धो कर ही रखें। रात में तवा और कढ़ाई कभी गंदा न छोड़े।

तवे पर डालें नमक

सुबह जब भी पहली बार तवे को गैस रखें उस पर नमक डाल दें। गर्म तवे पर नमक डालने से वास्तु दोष दूर होता है। नमक सादा होना चाहिए। उसमें मिर्च या हल्दी न हो।

पहली बनाई रोटी जानवर को दें

तवे पर सबसे पहले जो भी रोटी बनाएं उसे गाय या कुत्ते को दें। यह नियम बना लें। पहली रोटी जानवर के लिए ही होनी चाहिए। इससे घर में विपदा नहीं आती। साथ ही घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं। घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

PunjabKesari

सब की नजर में नहीं पड़ना चाहिए तवा

घर में जब तवे का उपयोग न हो तब उसे ऐसे रखें कि वह सबकी नजर में न आए। तवे पर बाहरी की नजर बिलकुल भी नहीं पड़नी चाहिए। तवे को साफ कर अंदर की ओर रखें।

PunjabKesari

तवा ना रखें उल्टा

तवे को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए। उलटा तवा रखने से घोर संकट और आर्थिक दिक्कत आती है।

इस दिशा में रखें तवा

तवा जहां खाना बनता है, उसके दाएं तरफ रखना चाहिए।

गर्म तवे में ना डालें पानी

गर्म तवे पर कभी भी पानी न डालें, क्योंकि इससे निकलने वाली आवाज आपके जीवन में मुश्किलों का कारण बन सकती है।

PunjabKesari

हमेशा साफ रखें तवा

तवा हमेशा साफ और चमका कर रखें, क्योंकि ये आपकी किस्मत का प्रतिबिंब होता है। तवा जितना चमकेगा किस्मत भी उतनी निखरेगी।

कभी नुकीली चीज से ना खुरचें तवा

तवे को कभी भी तीखी या नुकीली चीजों से ना खुरचें। तवे को कभी भी जूठा न करें ना ही उस पर जूठी चीज रखें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static