घर के कलह-कलेश से हो चुके हैं परेशान तो जरुर रखें ये चीजें, आएगी Positivity

punjabkesari.in Tuesday, May 16, 2023 - 01:41 PM (IST)

वास्तु शास्त्र में ऊर्जा के अलावा दिशाओं का भी खास महत्व बताया गया है। घर की ऊर्जा पर आशियाने में मौजूद नेगेटिविटी और पॉजिटिविटी निर्भर करती है। वहीं इस शास्त्र के अनुसार, घर की दिशाओं में रखी हुई चीजें और ऊर्जा नेगेटिविटी और पॉजिटिविटी लेकर आती है। यदि इन वास्तु नियमों का पालन अच्छे से न किया जाए तो घर में वास्तु दोष पैदा होने लगता है। वास्तु दोष घर में कलह-कलेश का कारण भी बनता है। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बताते हैं जो घर में हो रहे कलेश को दूर करेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

बुद्धा की मूर्ति रखें 

अगर आपके घर में हर-रोज कलह-कलेश रहता है और लड़ाई झगड़े होते रहते हैं तो बुद्धा की मूर्ति जरुर रखें। बुद्धा की मूर्ति घर में रखने से शांति और सद्भाव आएगा। मान्यताओं के अनुसार, यहां पर बुद्धा की तस्वीर होती है उस घर में हमेशा शांति रहती है। इस तस्वीर को आप लिविंग एरिया में रख सकते हैं।

PunjabKesari

कमरे से दूर होगी नेगेटिव एनर्जी 

वास्तु शास्त्र की मानें तो नमक हर तरह की नेगेटिव एनर्जी दूर करता है। ऐसे में यदि आपके कमरे में किसी तरह की ऊर्जा उत्पन्न होती है तो कमरे में एक कोने में सेंधा नमक का टुकड़ा रख दें। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में होने वाले कलह-कलेश से मुक्ति भी मिलती है और घर में पॉजिटिविटी बनी रहती है। 

क्रिस्टल की विंड चाइम 

अगर आपके घर में लड़ाई-झगड़े दूर नहीं होते और हर समय कलह-कलेश रहता है तो अपने घर की खिड़की में एक क्रिस्टल की विंड चाइम लगाएं। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में खुशहाली बनी रहेगी और इसकी आवाज सुनकर आपका मन भी शांत रहेगा। बेडरुम की खिड़की में विंडचाइम लगाने से घर में पॉजिटिविटी का संचार भी होता है। 

PunjabKesari

घर में न लगाएं ज्यादा शीशे 

घर में ज्यादा शीशे भी न लगाएं । इसके अलावा अगर घर में टूटा हुआ कांच है तो उसे बाहर निकाल दें। टूटा हुआ कांच आपकी जिंदगी भी बदल सकता है। घर में ज्यादा से ज्यादा शीशे भी जरुर लगाएं। इससे पॉजिटिविटी भी आएगी और पॉजिटिविटी से लड़ाई-झगड़े कम होंगे। परंतु इन शीशों को घर के उत्तरी कोने में ही लगाएं। 

न रखें फालतु सामान 

इस शास्त्र के अनुसार, घर के लोगों और यहां पर रखे सामान से घर में ऊर्जा का निर्माण होता है ऐसे में अपने घर में ऐसी कोई भी चीज न रखें जिसका प्रयोग न होता हो। इसके अलावा घर में बासी खाना और न इस्तेमाल होने वाले जूते-चप्पल भी न रखें। ऐसा माना जाता है कि जिन घरों में ऐसी चीजें होती हैं वहां पर वाद-विवाद होते रहते हैं।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static