5-11 साल के बच्चों को कोरोना से सुरक्षा देगी वैक्सीन, 12 से ऊपर वालों को अभी करना होगा इंतजार

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 11:22 AM (IST)

कोरोना वायरस का ओमीक्रोन  लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है और आशंका है कि यह वायरस के डेल्टा स्वरूप की जगह ले सकता है। इस दौरान सबसे ज्यादा चिंता बच्चों को लेकर बढ़ गई है क्याेंकि इन्हे अभी  वैक्सीन कवर नहीं मिल पाया है। इस संकट के बीच  5-11 वर्ष की आयु के बच्चों को फाइजर कोविड-19 वैक्सीन मिलनी शुरू हो जाएगी। फाइजर का दावा है कि उसकी वैक्सीन पांच से 11 साल के उम्र वर्ग के बच्चों पर प्रभावी है। 


10 जनवरी से मिल जाएगी वैक्सीन 

बताया जा रहा है कि 10 जनवरी से बच्चों को फाइजर कोविड-19 वैक्सीन मिलना शुरू हो जाएगा। वैक्सीन को अंतिम नियामक मंजूरी मिल चुकी है और टीकाकरण पर ऑस्ट्रेलियाई तकनीकी सलाहकार समूह (एटीएजीआई) द्वारा इस आयु वर्ग में इसके उपयोग के लिए सिफारिश की गई है।  ​बच्चों को दो 10 माइक्रोग्राम खुराक (जो कि 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों की खुराक का एक तिहाई है), आठ सप्ताह के अंतराल पर दी जाए।

किन बच्चों पर हुआ टेस्ट 

-फारीक्षण में 5-11 वर्ष के आयु वर्ग के 2,268 बच्चे शामिल थे। 
-1,517 को तीन सप्ताह के अंतराल पर 10 माइक्रोग्राम के टीके की दो खुराकें दी गई।
-751 को प्लेसीबो दिया गया। प
-परिणामों में पाया गया कि टीका सुरक्षित था और इसकी अच्छी प्रभावकारिता थी।
-टीके लेने वाले बच्चों में दूसरी खुराक के बाद किशोरों  के समान एंटीबॉडी स्तर थे।
-इस परीक्षण में कोई गंभीर प्रतिक्रिया नहीं हुई।

 

दिख सकते हैं साइड इफेक्ट 

सबसे आम साइड इफेक्ट पहले दो से तीन दिनों में हुए और इसमें शामिल हैं - बांह में दर्द (टीकाकरण के बाद पहले सप्ताह में किसी भी समय लगभग 70 प्रतिशत लेकिन आमतौर पर पहले कुछ दिनों में), सिरदर्द (लगभग 25 प्रतिशत) और थकान (लगभग 35 प्रतिशत)। समूह में तीन कोविड मामलों और प्लेसीबो समूह में 16 मामलों की पुष्टि के साथ वैक्सीन संक्रमण को रोकने में लगभग 90 प्रतिशत प्रभावी पाई गई।


कितना सुरक्षित और प्रभावी रही वैक्सीन 

 5-11 आयु वर्ग के 50 लाख से अधिक अमेरिकी बच्चों ने एक खुराक ली है और 20 लाख से अधिक ने दूसरी खुराक ली है। इस दौरान अधिकारी वैक्सीन के दुष्प्रभाव के रूप में मायोकार्डिटिस नामक हृदय समस्या की आशंका को लेकर चिंतित हैं। 12-17 आयु वर्ग के बड़े बच्चों में दूसरी खुराक के बाद यह एक दुर्लभ दुष्प्रभाव देखा गया है, जिसमें प्रति 1,00,000 में लगभग दस मामलों का अनुमानित जोखिम है। 5-11 वर्ष के बच्चों के नैदानिक ​​परीक्षण में मायोकार्डिटिस, या संबंधित स्थिति पेरीकार्डिटिस का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया था। 5-11 वर्ष की आयु के बच्चों में अस्पताल में भर्ती होने या संक्रमण से बचाने के लिए टीके की वास्तविक दुनिया की प्रभावशीलता पर अभी तक कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। 

 

आठ सप्ताह का अंतराल क्यों?

अमेरिका, यूरोपीय संघ, कनाडा और इस्राइल ने छोटे बच्चों के लिए फाइजर को मंजूरी दी है। अमेरिका खुराक के बीच तीन सप्ताह के अंतर को ठीक मानता है, जबकि कनाडा आठ सप्ताह की सिफारिश करता है।  अध्ययनों से पता चला है कि खुराक के बीच एक बड़ा अंतर उच्च एंटीबॉडी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और बेहतर टीका प्रभावशीलता के रूप में सामने आया है, हालांकि यह अभी तक 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं देखा गया है।  एक कनाडाई अध्ययन के अनुसार 18-24 वर्ष के युवकों में पहली और दूसरी डोज के बीच जब आठ हफ्तों से ज्यादा का अंतराल रखा गया तो उनमें मायोकार्डिटिस की दर उन लोगों की तुलना में कम थी, जिनकी दोनो खुराक में 30 दिन से कम का अंतर था।

 

वैक्सीन पाने के लिए कतार में सबसे पहले कौन होना चाहिए?

अंतर्निहित चिकित्सीय स्थितियों वाले कुछ बच्चों के कोविड से बीमार होने की संभावना अधिक होती है। इसमें मोटापा, मधुमेह, तंत्रिका संबंधी रोग, हृदय और फेफड़ों की समस्याओं से जूझ रहे बच्चे शामिल हैं। ये बच्चे अगले जनवरी में वैक्सीन पाने वाले पहले लोगों में शामिल होने चाहिए।  11 और 12 साल की उम्र में प्रतिरक्षा प्रणाली में कोई बड़ा अंतर नहीं होता है। अगर आपका 11 साल का बच्चा 12 साल का होने वाला है, तो उसे वैक्सीन मिलनी चाहिए और इस संबंध में इंतजार नहीं करना चाहिए। अगर बच्चे ने 10 माइक्रोग्राम की खुराक ली है और उनकी उम्र दूसरी खुराक होने से पहले 12 साल की हो गई, तो एटीएजीआई का कहना है कि उन्हें 12 साल की उम्र में 30 माइक्रोग्राम की दूसरी खुराक मिल सकती है।

 

टीका कैसे लगाया जाएगा?

छोटे (10 माइक्रोग्राम) बच्चे की खुराक को नारंगी ढक्कन वाली शीशियों में पैक किया गया है ताकि यह वयस्कों के लिए उपयोग की जाने वाली बैंगनी- या ग्रे-ढक्कन वाली (30 माइक्रोग्राम) खुराक की शीशी से भ्रमित न हो। टीका बच्चे की बांह के ऊपरी भाग में दिया जाएगा, और प्रतिक्रिया देखने के लिए आपको और बच्चे को टीकाकरण के बाद कम से कम 15 मिनट तक इंतजार करना होगा। टीका सामान्य तरीकों से, स्वास्थ्य सेवा केन्द्रों, सामुदायिक फार्मेसियों और राज्य तथा क्षेत्रीय क्लीनिकों के माध्यम से उपलब्ध होगा। आपके बच्चे को यदि कोई अन्य टीका भी लगने वाला है तो एक ही समय में अन्य टीके लग सकते हैं। लेकिन जब एक कोविड और गैर-कोविड दोनों टीके एक ही समय में दिए जाते हैं, तो उनके क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं, इस संबंध में बहुत सीमित डेटा है। यदि आपके बच्चे को कोविड-19 संक्रमण हो चुका है, तो भी उन्हें टीका लगवाना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि टीका लगने से पहले वे पूरी तरह से ठीक हो गए हों।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static