यूएस Gynecologist रॉबर्ट हैडन को हुई 20 साल की सजा, महिलाओं के साथ करता था शोषण

punjabkesari.in Wednesday, Jul 26, 2023 - 11:42 AM (IST)

न्यूयॉर्क के अस्पताल में मशहूर डॉक्टर को आज कोर्ट ने 20 साल की सजा सुनाई है। यह डॉक्टर महिलाओं के रोगों का इलाज करता था परंतु यह मरीजों के साथ यौन शोषण भी करता था। ऐसे में आज संघीय न्यायाधीश ने 20 साल के बाद उसे उम्र कैद की सजा सुनाई है। इस डॉक्टर का नाम रॉबर्ट हैडन था। सजा उन सैंकड़ों लोगों के लिए इंसाफ है जिन्होंने इस डॉक्टर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। इससे पहले भी रॉबर्ट हैडन के खिलाफ याचिका दायर हुई थी लेकिन उस समय उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया था। हालांकि जब उन्हें सजा हुई तो उन्होंने हाथ जोड़कर कहा कि वह काफी कुछ कहना चाहते हैं लेकिन उन्हें बोलने का मौका नहीं दिया गया।

माफी मांगते हुए बोले रॉबर्ट हैडन 

रॉबर्ट हैडन ने माफी मांगते हुए कहा कि - 'मुझे उन सभी दर्दों के लिए बहुत खेद है जो मैंने लोगों को दिए।' वहीं पिछले दो बयानों में जज रिचर्ड एम बर्मन ने कहा कि यह एक ऐसा मामला है जैसा उन्होंने पहले कभी भी नहीं देखा था, उन्होंने बताया कि रॉबर्ट ने करीबन 245 महिलाओं का इलाज किया और उन सभी के साथ दुर्व्यवहार किया। उन्हीं में से नौ लोगों ने गवाही देते हुए बताया कि हैडन ने 1980 के दौरान कोलंबिया यूनिवर्सिटी इरविंग मेडिकल सेंटर और न्यूयॉर्क प्रेस्टिबटेरियन अस्पताल सहित कई सारे अस्पतालों में महिलाओं का इलाज करने के दौरान उनके साथ छेड़छाड़ की।

PunjabKesari

महिलाओं ने डाला कानून पर दवाब

हैडन के द्वारा दुर्व्यवहार की गई कुछ महिलाओं ने न्यूयॉर्क कानून में भी बदलावों के लिए दबाव डाला था जिससे यौन शोषण हुई महिलाओं को मुकदमा करना आसान हो गया। इसके अलावा जिन अस्पतालों में हैडन ने काम किया था वह 200 से कम पुराने रोगियों द्वारा नागरिकों के दावों के निपटाने के लिए $236 मिलियन से अधिक का भुगतान करने पर सहमत हुए हैं। 

एवलियन यंग के साथ भी किया था दुर्व्यवहार

जज ने कहा कि कई मरीज विशेष रुप से काफी कमजोर थे क्योंकि उनमें कुछ महिलाएं गर्भवती थी। उन्हें कुछ शारीरिक समस्याएं भी थी। वह बाकी महिला डॉक्टरों को छोड़कर हैडन के पास गई क्योंकि उन्हें लगा कि हैडन अच्छा व्यवहार कर रहा है। इसके अलावा अभी तक हैडन ने किए गए अपराधों की जिम्मेदारी भी स्वीकार नहीं की है। वहीं दो दशक के बाद एक रिपोर्ट देखने पर पता चला की महिलाओं के साथ क्या-क्या हुआ है। इस रिपोर्ट में एवलियन यंग नाम की महिला जिसके पति 2020 में राष्ट्रपति पद के लिए और 2022 में मेयर के लिए चुनाव लड़ा था। उन्होंने बताया कि हैडन ने काफी साल पहले उसके साथ यौन उत्पीड़न किया था। जब वह सात महीने की गर्भवती थी। उन्होंने यह भी कहा कि कोलंबिया ने 2012 तक हैडन के बारे में सुनने से ही इंकार कर दिया था।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static