धन की देवी मां लक्ष्मी बनाएगी कृपा, शुक्रवार को करें ये उपाय

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 06:34 PM (IST)

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है। वैसे ही शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की माना जाता है। धर्म शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन देवी कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है उसे जीवन में कभी से धन संबंधी समस्याओं से नहीं जूझना पड़ता। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें शुक्रवार वाले दिन करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनती है। इन उपायों को करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में। 

आर्थिक तंगी होगी दूर 

घर में धन संपदा बढ़ाने के लिए आप शुक्रवार के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं। इस दिन एक मिट्टी के कलश में चावल भरें और उसके ऊपर एक हल्दी की गांठ और एक रुपये का सिक्का रखें। इसके बाद कलश को ढक्कन लगाकर रख दें। फिर यह कलश मंदिर में किसी पुजारी को दान करें। मान्यताओं के अनुसार, इस उपाय को करने से धन लाभ होगा और आर्थिक तंगी से भी नहीं जूझना पड़ेगा। 

PunjabKesari

मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद 

शुक्रवार वाले दिन शाम को तुलसी के पास घी का दीया जलाएं। तुलसी में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है। ऐसे में इस दिन तुलसी का पूजन करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपना आशीर्वाद भक्तों पर बनाए रखती हैं।

घर में आएगी सुख शांति

यदि आपके घर में कलह-कलेश रहता है तो शुक्रवार वाले दिन आप ये उपाय कर सकते हैं। मिट्टी की मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति उत्तर पूर्व दिशा में एक बर्तन में रखें। फिर मूर्ति को दूध के साथ स्नान करवाएं। इसके बाद मूर्ति को पूजा घर में स्थापित करें फिर यह दूध पूरे घर में छिड़क दें। इससे घर में सुख-शांति का वास होगा और कलह-कलेश भी दूर होगा। 

PunjabKesari

जीवन में आएगी खुशियां 

इस दिन स्नान करने के बाद  सफेद फूल लें और उसे मां लक्ष्मी के सामने रख दें। इसके बाद सफेद फूल पर घी का दीया जलाएं और मां लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बनेगा और आपके जीवन में खुशियां आएगी। 

कन्याओं को खिलाएं खीर 

इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार वाले दिन पूरे विधि-विधान के साथ देवी की पूजा करें। फिर 3 कुवांरी कन्याओं को घर में बुलाकर उन्हें खीर खिलाएं। पिर पीले रंग के  वस्त्र और दक्षिणा देकर उन्हें विदा करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा भक्तों पर बनती हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static