इन मरीजों के लिए हानिकारक हो सकती है हल्दी, सोच समझकर करें सेवन

punjabkesari.in Saturday, Sep 05, 2020 - 10:44 AM (IST)

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से हमारे शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। बालों से लेकर स्किन तक हल्दी सभी समस्याओं का हल करती हैं लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हल्दी का सेवन करना इन मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 

PunjabKesari

ऐसा कईं बार देखा जाता हैं कि लोग सुबह उठकर गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीते हैं या फिर वह रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीते हैं लेकिन हल्दी उन लोगों को नुक्सान पहुंचा सकती हैं जिन्हें यह बीमारियां होती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन मरीजों को हल्दी का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए। 

1. पथरी के मरीजों को 

आपको बता दें कि जिन लोगों को पथरी की समस्या रहती है उन लोगों को हल्दी से दूर रहना चाहिए। उन मरीजों को हल्दी का सेवन डॉक्टर से पूछ कर करना चाहिए खासकर जिन्हें पित्ताशय में पथरी है । नहीं तो इस हल्दी के सेवन से आपको बहुत से नुक्सान हो सकते हैं।

 2. पीलिया के मरीजों को 

अगर आप को पीलिया यानि जॉइंडिस हो गया है तो भी आपको इस दौरान हल्दी के सेवन से बचाव करना चाहिए। आपको इस वक्त हल्दी से बनी कोई चीज नहीं खानी चाहिए।

3. डायबिटीज 

PunjabKesari

अक्सर हल्दी के सेवन से बल्ड शुगर लेवल कम हो जाता है ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को हल्दी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। अगर आप हल्दी की सेवन करना भी चाहते हैं तो आपको इसका बहुत कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। 

4. नकसीर फूटने पर 

हल्दी गर्म होती है ऐसे में जिन लोगों को नकसीर फूटती है या फिर उनके नाक से अचानक बहुत सारा खून आ जाता है उन मरीजों को भी हल्दी का सेवन कम करना चाहिए। 

5. गर्भवती महिलाएं इसका सेवन कम करें 

हल्दी की तासीर बहुत गर्म होती है और प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए और अगर आप इसका सेवन करना भी चाहती हैं तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

6. खून की कमी 

PunjabKesari

जिन लोगों को खून की कमी होती है या फिर जिन्हें एनीमिया होता है उन्हें भी हल्दी का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए है इससे बल्ड फ्लो पर बहुत बुरा असर पड़ता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static