Tulsi Vivah के दिन करें ये 4 उपाय, दांपत्य जीवन में आएगी खुशहाली

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2023 - 05:37 PM (IST)

हिंदू धर्म में कार्तिक माह सबसे महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान कई सारे त्योहार आते हैं। जहां आज छठ पूजा का अंतिम दिन है, वहीं 24 नवंबर को तुलसी विवाह है। तुलसी विवाह में पूरे दिन अबूझ मुहूर्त (इस दिन बिना तिथि या शुभ मुहूर्त देखे मांगलिक कार्य किए जाते हैं) होता है। ये दिन खासकर के शादी के लिए अच्छा माना जाता है। तुलसी विवाह का आयोजन शाम के समय किया जाता है। इस दौरान आप पूजा करते हुए कुछ ज्योतिष उपायों करके अपनी लव- लाइफ को खुशहाल बना सकते हैं। जिन लोगों के विवाह में कोई समस्या है या फिर शादी में देर हो रही है वो तुलसी विवाह में ये उपाय कर सकते हैं....

अखंड सुख, सौभाग्य और संतान प्राप्ति का उपाय

अगर आप अखंड सुख, सौभाग्य और संतान प्राप्ति की मनोकामना रखते हैं तो तुलसी विवाह के दिन शाम को भगवान शालिग्राम के साथ तुलसी विवाह कराएं और तुलसी पूजा करें। शालिग्राम भगवान विष्णु का दूसरा स्वरूप हैं और तुलसी को लक्ष्मी के समान माना जाता है। इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

PunjabKesari

दांपत्य जीवन या लव- लाइफ की समस्यएं होंगी दूर

अगर आपका दांपत्य जीवन सुखी नहीं चल रहा है और हर दिन पार्टनर के साथ कलेश हो रहा है तो तुलसी विवाह के दिन अपने पार्टनर के साथ तुलसी मां और शालिग्राम की विधि- विधान से पूजा करें और तुलसी मंगलाष्टक का पाठ करें। इस उपाय से आपका रिश्ता और प्रेम संबंध मजबूत होगा। 

जल्द विवाह के लिए करें ये उपाय

जिन लोगों को शादी में कोई समस्या आ रही है वो भी इस दिन माता तुलसी और शालिग्राम के विवाह का आयोजन करें। तुलसी माता को लाल चुनरी, चूड़ी, सिंदूर, बिंदी, लाल साड़ी जैसे सुहाग सामग्री अर्पित करें। पूजा के अगले दिन उन सामग्री को किसी सुहागन स्त्री को दान कर दें। इससे जल्दी आपके विवाह का योग बनेगा।

PunjabKesari

सुख और समृद्धि के लिए करें ये उपाय

घर में सुख- शांति के लिए घर में तुलसी की पूजा करें और घी का दीपक जलाएं। पानी में तुलसी के पत्ते डालकर रखें। फिर उस पानी को पूरे घर में छिड़के,  इससे सुख- समृद्धि आएगी और नकारात्मकता दूर होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

static