Tuesday Upay: संकटमोचन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 05:09 PM (IST)

हनुमान जी संकटों को हरने वाले और जीत दिलाने वाले भगवान हैं। मान्यता है कि पवनपुत्र हनुमान जी को समर्पित मंगलवार के दिन कुछ उपाय करके उनकी असीम कृपा पाई जा सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

हनुमान मंदिर में चढ़ाएं ये चीजें

बजरंगबली जीवन से संकटों को दूर करने वाले भगवान हैं। इसलिए आप हर मंगलवार हनुमान मंदिर में जाकर नारियल, सिंदूर, चमेली का तेल, केवड़े का इत्र, गुलाब की माला और गुड़ चना चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे आप पर उनकी कृपा दृष्टी बनी रहेगी।

PunjabKesari

इन दिन चुकाएं कर्ज

वास्तु अनुसार, कर्ज चुकाने के लिए मंगलवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। मान्यता हैं कि इस दिन कर्ज चुकाने से दोबारा ऋण उठाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

हनुमान चालीसा और बजरंगबाण का करें पाठ

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर नहाकर साफ कपड़े पहनें। अब घर पर या मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा होती है। इसके साथ ही जीवन में आने वाले संकटों से बचाव रहता है। इसके साथ ही बहन या बुआ को लाल रंग के वस्त्र भेंट स्वरूप देना शुभ माना जाता है।

दान करें

वास्तु अनुसार, मंगलवार के दिन दान करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। ऐसे में आप अपने ऊपर बजरंगबली की कृपा बनाएं रखने के लिए अपने सामर्थ्य अनुसार जरूर दान करें।

PunjabKesari

लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ

वास्तु अनुसार, मंगलवार के दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है। ये रंग बजरंगबली को अतिप्रिय होने से व्यक्ति पर उनकी कृपा बनी रहती है।

पीपल पेड़ की पूजा करें

हिंदू धर्म में पीपल पेड़ को पूजनीय माना जाता है। मान्यता है कि इसमें समस्त देवी-देवता वास करते हैं। वास्तु अनुसार, मंगलवार के दिन पीपल पेड़ की पूजा करने से शुभफल की प्राप्ति होती है।

बंदरों को खिलाएं गुड़ और चना

मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ और चना खिलाना भी शुभ माना जाता है।

pc: istock


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static