घुटनों और कोहनियों का कालापन करता है आपको शर्मिंदा तो ट्राई करें ये नुस्खे

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 11:03 AM (IST)

हमारे चेहरे के मुकाबले में हमारी कोहनियों और घुटनों का रंग गहरा होता है। ऐसे में कई बार इनकी अच्छे से सफाई करके के बावजूद भी इसका रंग निखर नहीं पाता है। ऐसे में खासतौर पर लड़कियों को शार्ट और स्लीवलेस ड्रेस पाने में शर्मिंदगी महसूस होती है। मगर आप दादी-नानी स्पेशल कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर घुटनों के कालेपन से छुटकारा पा सकती है। चलिए जानते हैं उन देसी उपायों के बारे में...

नारियल तेल

नारियल तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको बस सोने से पहले घुटनों व कोहनियों की नारियल तेल से मालिश करनी है। फिर अगली सुबह नहा लेना है।

नींबू

गर्मियों में लोग खासतौर पर नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। ऐसे में आप नींबू के छिलकों से अपने घुटनों व कोहनियों का कालापन दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस नींबू के छिलकों को 15 मिनट घुटनों और कोहनियों पर रगड़ें। आप चाहें तो इसके साथ थोड़ी मलाई भी यूज कर सकती हैं। इससे घुटनों पर जमा गंदगी साफ होगी और इसका कालापन दूर होगा।

PunjabKesari

दूध और हल्दी

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध, चुटकीभर हल्दी और शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को कॉटन बॉल से घुटनों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 3 इसे जरूर लगाएं।

कच्चा आलू

इसके लिए मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट को घुटनों व कोहनियों पर 3-5 मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इसे दोहराएं। आपको जल्दी ही फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari

ऐलोवेरा जैल 

ऐलोवेरा जैल निकालकर प्रभावित जगह पर 10 मिनट तक मसाज करें। बाद में ठंडे पानी से साफ कर लें। 

सभी चीजों नेचुरल होने से ये कोमलता से आपकी स्किन की सफाई करेंगे। ऐसे में बिना किसी साइड इफेक्ट या पैसे खर्च किए आप अपने घुटनों व कोहनियों का कालापन दूर कर सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static