फटे होठों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 04:26 PM (IST)

गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा को कई सारी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। शरीर में पानी की कमी होने के कारण कुछ लोगों की त्वचा रुखी हो जाती है तो कुछ के होंठ फट जाते है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो चिंता न करें। क्योंकि हमारे घरेलू उपायों से आप इस समस्या से छुटकारी पा सकते है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

नारियल का तेल

गर्मी के मौसम में ज्यादातक लोगों के होंठ फट जाते है। इसके निजात पाने के लिए आप नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते है। क्योंकि उसमें मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है जो होंठों को प्राकृतिक रूप से मॉश्चराइजर का काम करता है। रोजाना इसे लगाने से आप फटे होंठों से छुटकारा पा सकते हैं।

PunjabKesari

शहद

शहद कई गुणों की खान है ये सिर्फ सेहत ही नहीं त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक है। अगर किसी कारण आपके होंठ फट गए है तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट्रोलियम जेली और शहद मिलाकर होठों पर लगाने से फटे होठों में राहत मिलती है और आपके होंठ मुलायम भी होते हैं।

PunjabKesari

खीरा

खीरा हमारे शरीर में पानी की कमी पूरा करने के साथ- साथ होठों को मुलायम बनाने में सहायक है। बता दें कि खीरे में कम से कम 90 फीसदी पानी की मात्रा होती है जो हमारी सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी है। अगर आप भी फटे होंठों से परेशान हैं, तो खीरे के रस को 10 से 15 मिनट अपने होठों पर लगाने से आपके होंठ मुलायम बनेंगे।

PunjabKesari

देसी घी

गर्मियों में फटे होंठों की समस्या से भी देसी घी आपको छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आपको बस रोजाना सोते समय अपने होंठों पर देसी घी लगाना होगा। इसकी मदद से न सिर्फ आपके होंठ सॉफ्ट होंगे, बल्कि गुलाबी भी होने लगेंगे।
 

 
 

 
 


 

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static