दाग-धब्बे और पिंपल से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, चमक उठेगी स्किन

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 04:46 PM (IST)

गर्मी के मौसम में चिपचिपी, ऑयली स्किन, मुहांसों की समस्या से लोग ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में त्वचा का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती है। जिसके इस्तेमाल से आपका चेहरा शीशे के जैसे चमक जाएगा। तो चलिए जानते है कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

जायफल

जायफल के इस्तेमाल से चेहरा काफी चमकदार बनता है। अगर आप स्किन केयर के तौर पर इसका इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आधे जायफल को एक चम्मच दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और धो दें। इससे आपको जल्द ही फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

दालचीनी

दालचीनी ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि ये त्वचा को स्वस्थ्य रखने में भी मददगार है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व चेहरे से दाग-धब्बे और पिंपल कम करने में सक्षम होते हैं। बता दें कि चेहरे पर होने वाले पिंपल से छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आपको सिर्फ दाल चीनी को शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। इसे चेहरे पर करीब 10 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद सादे पानी से इसे धो दें। ऐसा करने से आपको दाग-धब्बे और पिंपल से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

 

नारियल का तेल

स्किन केयर के लिए आप नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती है। नारियल का तेल आपको किचन में आसानी से मिल जाएगा। रोजाना इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन रूखी नहीं रहेगी।

PunjabKesari

दूध का इस्तेमाल

त्वचा में निखार लाने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बस दस मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। कुछ ही दिनों में आपको फायदा जरूर मिलेगा।

PunjabKesari

शहद

शहद में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार हैं। अगर आप इसे 5-10 मिनट चेहरे पर लगाएंगी तो जल्द ही आपको अपना चेहरा और ज्यादा साफ दिखने लगेगा। इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को गीला जरूर कर लें।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static