ठंड में पीएं इन 5 वैरायटीज की चाय, टेस्ट के साथ सेहत रहेगी दुरुस्त

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 04:51 PM (IST)

भारतीय ज्यादातर अपने दिन की शुरुआत चाय पीकर करते हैं। इससे सुस्ती दूर होकर एनर्जी मिलती है। वहीं देशभर में चाय की ढ़ेरों वैराइटीज मिलती है। ऐसे में आपको कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक आप अलग-अलग स्वाद की चाय चख सकते हैं। बता दें, हर चाय का अपना अलग टेस्ट और फायदे हैं। इसके अलावा कई पेय पदार्थ चाय ना होते हुए भी उन्हें बनाने का तरीका चाय की तरह का ही है। ऐसे में आप सर्दियों में खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए इन वैरायटीज की चाय पीने का मजा ले सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

मसाला चाय

लोग ज्यादातर मसाला चाय पीना पसंद करते हैं। इसे तुलसी, लौंग, सौंफ, दालचीनी, छोटी व बड़ी इलायची आदि जड़ी-बूटियां डालकर बनाया जाता है। ऐसे में आप सर्दियों में शरीर को गर्म रखने व इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने में असम के ममरी चाय के पौधों का इस्तेमाल भी होता है।

PunjabKesari
pc: Hindustan

ब्लैक टी

ब्लैक टी को बनाने में दूध का इस्तेमाल नहीं होता है। यह चाय बेहद स्ट्रांग होती है। इसे पीने से थकान, कमजोरी, सुस्ती मिनटों में दूर हो जाती है। इम्यूनिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है। बता दें, ब्लैक टी को बनाने में असम के चाय पौधों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए पानी में 1 या 1/2 चम्मच चाय पती डालकर उबालें। फिर इसे छानकर गर्मा-गर्म चाय पीने का मजा लें।

PunjabKesari
pc:AajTak

ग्रीन टी

हेल्थ कॉन्शियस लोग ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। शरीर पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से कम होकर बॉडी शेप में आती है। इसके अलावा पाचन तंत्र दुरुस्त रहने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। इसे बनाने में 1 कप पानी में 1 या 1/2 चम्मच ग्रीन टी पाउडर उबालें। फिर इसे छानकर 1 चम्मच शहद मिलाकर पीएं। आप बाजार से ग्रीन टी बैग भी ले सकते हैं।

PunjabKesari
pc: patrika

तंदूरी चाय

क्या आपने कभी तंदूरी चाय का स्वाद चखा हैं? महाराष्ट्र के पुणे में मिलने वाली यह अनोखी चाय आपको पसंद जरूर आएगी। इस खास वैरायटी की चाय को तंदूर में बनाकर कुल्हल में पीया जाता है। इसे पीने से शरीर में गर्माहट का एहसास होता है। ऐसे में ठंड से बचाव रहेगा।

PunjabKesari

हर्बल टी

कोरोना से बचने के लिए लोगों ने भारी मात्रा में हर्बल टी का सेवन किया। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, अदरक, नींबू, धनिया बीज आदि डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने पर इसे कप में छानकर पीने का मजा लें। इस हर्बल टी का सेवन करने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है। थकान, कमजोरी दूर होकर तरोताजा महसूस होता है। इसके साथ ही शरीर में गर्माहट पैदा होती है।

PunjabKesari
pc: Navbharat Times

ऐसे में आप इस सर्दियां शरीर को गर्म रखने व बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए इन खास वैरायटी की चाय पी सकते हैं। मगर किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ता है। इसके लिए इनमें किसी भी चाय का सेवन रोजाना 1-2 कप ही करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static