लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी Green Vegetables, इन तरीकों के साथ करें Store

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 03:11 PM (IST)

ठंड के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां बाजार में काफी पाई जाती हैं। साग, पालक जैसी सब्जियां बहुत से लोग पहले ही खरीद कर घर में स्टोर कर लेते हैं। लेकिन ज्यादा दिनों तक पड़े रहने के कारण सब्जियां खराब भी होने लगती हैं। सब्जियों को स्टोर करने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सब्जियां लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

ड्राई करके रखें सब्जियां 

सब्जियों को खरीदने के बाद अच्छे से सुखाकर ही फ्रिज में रखें। गीली सब्जियां फ्रिज में रखने से यह खराब हो सकती हैं। ऐसे में आप सब्जियों को अच्छे से ड्राई करके ही फ्रिज में स्टोर करें। 

PunjabKesari

फ्रिज में न करें स्टोर 

सब्जियां फ्रिज में स्टोर करने के कारण भी खराब होने लगती हैं, इसलिए हरी सब्जियों को फ्रिज में न रखें। इससे वह गलने लगती हैं और समय से पहले ही खराब होने लगती हैं। यदि आप फ्रिज में सब्जियां रखना चाहते हैं तो किसी पेपर में स्टोर करके या फिर फ्रिज में अखबार बिछाकर ही फ्रिज में रखें। 

प्लास्टिक बैग में करें स्टोर 

प्लास्टिक के बैग में भी आप धनिया या पालक के पत्तों को स्टोर करके रख सकते हैं। इससे वह 10-15 दिनों तक एकदम फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari

गीले कंटेनर में न रखें 

जिस बर्तन में भी आप हरी सब्जियां स्टोर करने वाले हैं तो उन्हें अच्छे से सुखा लें। गीले बर्तन में सब्जियां स्टोर करने के कारण भी सब्जियां खराब हो सकती हैं। 

अखबार में लपेटकर रखें सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों को आप अखबार में लपेटकर स्टोर कर सकते हैं। इससे उनमें मौजूद एक्स्ट्रा नमी सोख जाएगी और आपकी सब्जियां लंबी समय तक फ्रेश रहेंगी।

PunjabKesari

टिश्यू पेपर में करें स्टोर 

हरी पत्तेदार सब्जियां सलाद के पत्तों को स्टोर करने के लिए आप इन्हें टिश्यू पेपर से रोल या फिर कवर करके रख सकते हैं। इससे भी सब्जियां खराब नहीं होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static