बिगड़ रहा है बच्चे के साथ रिश्ता तो पेरेंट्स इन Tricks से बनाएं Bond मजबूत

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 12:17 PM (IST)

हर माता-पिता अपने बच्चे से बहुत प्यार करते हैं उनकी ख्वाहिशें पूरी करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। लेकिन कई बार ज्यादा लाड प्यार के कारण बच्चे बिगड़ने लगते हैं। अपने हर फैसला माता-पिता से बिना पूछे ही लेने लगते है, पेरेंट्स से भी दूर हो जाते हैं, दोस्तों के साथ समय बिताना, अकेले रहना जैसी आदतें उन्हें लगने लगती हैं। ऐसे में बच्चे डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं। बच्चों की माता-पिता के साथ भी अनबन होने लगती है। अगर आपके भी बच्चों के साथ रिश्ते खराब होने लगे हैं और आप उनके व्यवहार में बदलाव लाना चाहते हैं तो कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में... 

न डांटे ज्यादा

यदि आपके बच्चे के साथ रिश्ते खराब हो रहे हैं तो उसे ज्यादा न डांटें। इससे वह जिद्दी और गुस्सैल स्वभाव के हो सकते हैं। बच्चों के व्यवहार को बदलने से पहले आप अपना व्यवहार बदलें। अगर आप बच्चे को ज्यादा डांटेंगे तो वह आपसे दिल की बात भी नहीं कह पाएंगे। बच्चों के साथ दोस्तों जैसा व्यवहार रखें। जिद्दी बच्चों को समझाने के लिए उन्हें सही सलाह दें और सही गलत में फर्क समझाने के लिए आप दो विकल्पों यानी फायदे और नुकसान के बारे में बात जरुर करें। 

PunjabKesari

प्यार से करें बात 

अगर बच्चा बिगड़ गया है तो आप उसके साथ प्यार से बात करें। बच्चे को समझाने के लिए आप उसके मन में प्यार और इज्जत रखकर ही उसके बदलते हुए व्यवहार के बारे में आराम से बात करें। कई बार बच्चे इस बात को नहीं समझ पाते की उनके व्यवहार में क्या बदलाव आ रहे हैं। ऐसे में आप उनके साथ प्यार से बात करें और उन्हें सही और गलत का फर्क समझाएं। 

न मानें बच्चे की गलत जिद्द  

बिगड़े हुए बच्चे जानते हैं कि उनके माता-पिता उनसे काफी प्यार करते हैं ऐसे में वह जिद्द करके पेरेंट्स से अपनी सारी बातें मनवा लेते हैं। आप बच्चों की हर बात आराम से सुनिए लेकिन उनकी जिद्द या कोई मांगी हुई चीज उन्हें तुरंत न दें। यदि आप हर बार बच्चों की जिद्द मानेंगे तो इस तरह उनके व्यवहार खराब हो सकता है। 

PunjabKesari

जानिए बच्चे के गुस्सैल व्यवहार का कारण 

यदि बच्चा स्वभाव से चिड़चिड़ा हो रहा है तो उसके पीछे का कारण जानने का प्रयास करें। कई बार बच्चे के बिगड़ने का कारण अकेलापन भी होता है। माता-पिता अपनी व्यस्त दिनचर्या के कारण बच्चे को भूल जाते हैं जिसके चलते बच्चे अपनी एक राय बना लेते हैं और स्वभाव से चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं। 

बच्चे के साथ बिताएं समय 

बच्चे के साथ आप समय जरुर बिताएं। समय न बिताने के कारण भी कई बार बच्चे चिड़चिड़े और गुस्सैल स्वभाव के हो जाते हैं यदि आपका बच्चा बिगड़ रहा है तो उसे समय जरुर दें। आपकी दोस्ती बच्चे के साथ कितनी गहरी है यह बात आपके बच्चे के व्यवहार पर टिकी होती है। वर्किंग पेरेंट्स के लिए अक्सर यह समस्या रहती है कि वह बच्चे को पर्याप्त समय नहीं दे पाते। इसलिए हफ्ते में एकबार बच्चे को समय जरुर दें इससे उनका मूड भी अच्छा रहेगा और आपके भी रिश्ते बच्चे के साथ बेहतर होंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static