दवा नहीं, घरेलू नुस्खों से करें हाई ब्लड प्रेशर और जोड़ दर्द का इलाज

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 03:44 PM (IST)

हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। इसके कारण धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिससे ना सिर्फ दिल बल्कि शरीर के कई हिस्सों पर असर पड़ता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। रिसर्च के मुताबिक, आज हर 3 में से 1 व्यक्ति इस समस्या से परेशान है, जिसमें 90% लोगों में इस बीमारी का कारण जागरूकता की कमी है। अगर यह समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो व्यक्ति की मौत भी हो जाती है।

हड्डियों पर भी पड़ता है असर

शोध के मुताबिक, हाई बीपी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा रहता है। दरअसल, इससे यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़, जिससे बोन डेंसिटी पर असर पड़ता है। इससे हड्डियों के कमजोर व टूटने की संभावना अधिक हो जाती है। मेनोपॉज के बाद महिलाओं को इसका खतरा सबसे अधिक होता है।

PunjabKesari

कुछ लोग ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खों से भी हाई ब्लड प्रेशर व जोड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसके देसी नुस्खे...

नीम और तुलसी

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो दिन में 3 बार नीम और तुलसी के पत्ते मिलाकर चबा चबाकर खाएं। इससे ब्लड प्रेशर भी हमेशा कंट्रोल रहेगा और जोड़ों में दर्द की समस्या भी नहीं होगी।

लहसुन

रोजाना सुबह खाली पेट शहद में भिगी हुई लहसुन खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है औज जोड़ों में दर्द की समस्या भी नहीं होती।

लौकी का जूस पीएं

सुबह 1 गिलास लौकी का जूस पीने की आदत डालें। हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

तांबे के बर्तन में पीएं पानी

तांबे के बर्तन में पानी भरकर रातभर रखें और सुबह खाली पेट पीएं। साथ ही दिनभर इसका सेवन करते रहें। इससे ना सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल  होगा बल्कि जोड़ो में दर्द की समस्या भी नहीं होगी।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स जैसे अखरोट, सूखे मेवों, अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज, सरसों तेल, सोयाबीन, ब्रोकली,, स्प्राउट्स, टोफू, हरी बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी खाएं। यह ना सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है बल्कि रक्त कोशिकाओं पर भी अच्छा असर डालता है।

PunjabKesari

इन चीजों से रखें परहेज

1. हाई ब्लड प्रेशर मरीजों को रैड मीट, अधिक नमक, पैक्ड फूड्स, चीनी, रिफाइंड खाद्य पदार्थ, ऑयली फूड्स, प्रोसेस्ड फूड्स, पिज्जा, अचार, डिब्बाबंद सूप, डिब्बाबंद टमाटर से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए।
2. चाय और कॉफी का सेवन भी कम से कम करें क्योंकि कैफीन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static