सर्दियों में बिगड़ सकती है स्कूल जाने वाले बच्चों की तबीयत, इन 4 टिप्स से रखें उनका ख्याल

punjabkesari.in Friday, Dec 30, 2022 - 02:16 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में पेरेंट्स अक्सर बच्चों को ठंड से बचाने की पूरी कोशिश करते हैं। बच्चों को गर्म कपड़े पहनाने से लेकर घर से बाहर न निकलने की सलाह देने जैसे स्टेप्स उठाकर, पेरेंट्स बच्चों की देखभाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। हालांकि पेरेंट्स को सर्दियों में न चाहते हुए भी बच्चों को स्कूल भेजना पड़ता है। ठंड के मौसम में सर्द हवाओं का कहर काफी हद तक बढ़ जाता है। ऐसे में घर से बाहर निकलने पर बच्चे आसानी से सर्दी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों के कुछ सेफ्टी टिप्स जिसे फॉलो करके आप बच्चों को बिना किसी परेशानी से स्कूल भेज सकते हैं।

कपड़ों और डाइट का खास ख्याल रखें

बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए उनको थर्मल वियर, स्वेटर के साथ ही मोजे, कैप, ग्लव्स जैसी चीजें भी पहनाएं। साथ ही ठंड के मौसम में बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए हेल्दी खाना खिलाना भी बहुत जरुरी होता है। इससे बच्चे सर्दियों में हेल्दी रहेंगे और बीमार भी नहीं पड़ेगे।

PunjabKesari

नींद पूरी करना है जरुरी

सर्दियों में बच्चों की हेल्थ मेंटेन रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है। वहीं दिन भर की भाग-दौड़ और पढ़ाई के बाद बच्चे काफी थक जाते हैं। इसलिए सर्दी के मौसम में बच्चों को 8-9 घंटे की नींद जरुर दिलाएं। जिससे बच्चे हर दिन फ्रेश और एक्टिव महसूस करेंगे।

बच्चों को रखें स्ट्रैस फ्री

कड़ाके की ठंड के बीच स्कूल, ट्यूशन और होमवर्क के साथ-साथ खेलने का समय निकालना बच्चों के लिए मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बिजी शेड्यूल के कारण बच्चे कई बार मानसिक तनाव का भी शिकार हो जाते हैं। वहीं वीक इम्यूनिटी भी शरीर में स्ट्रैस और बीमारी का कारण बन सकती है। इसलिए सर्दियों में बच्चों को ज्यादा से ज्यादा स्ट्रैस फ्री रखने की कोशिश करें।

PunjabKesari

बच्चों को वैक्सीन लगवाएं

सर्दियों में ठंड लगने से बच्चे अक्सर खांसी, जुकाम, बुखार और इंफेक्शन जैसी वायरल बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आप डॉक्टर से सलाह लेकर बच्चों को प्रीकॉशन वैक्सीन लगवा सकते हैं और सर्दियों में बच्चों को बीमारी से सुरक्षित रख सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static