न जाएगी महक और न ही खराब होगा पुदीना, फ्रेश रखने के काम आएंगे ये Kitchen Hacks

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 02:54 PM (IST)

गर्मियों में पुदीने की चटनी, नींबू पानी में पुदीना मिल जाए तो चिलचिलाती गर्मी से थोड़ा आराम मिलता है। इस मौसम में तो पुदीना हर जगह पाया जाता है इसके अलावा कुछ लोग इसे अपने घर में भी लगाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग महीने पहले ही इकट्ठा पुदीना घर में लाकर रख लेते हैं ताकि जब भी जरुरत पड़े तो इसका इस्तेमाल कर सकें। लेकिन ज्यादा दिनों तक पड़े रहने के कारण यह खराब होने लगता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप पुदीने को एकदम फ्रेश रख सकते हैं...

हफ्ते तक फ्रेश रहेगा पुदीना 

यदि आप पुदीने की पत्तियां फ्रेश रखना चाहते हैं तो कोशिश करें उन्हें जड़ से ही खरीदें। यदि जड़ के साथ नहीं खरीद सकते तो आप ऐसा पुदीना खरीदें जिसकी स्टेम मोटी हो और उसकी पत्तियां भी एकदम फ्रेश हो। इसके बाद पुदीना साफ करें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसकी जड़ में कोई स्टेम का असर नहीं होना चाहिए। मिट्टी को अच्छे से साफ करने के बाद इसको साफ पानी के गिलास में डालें। इस बात का ध्यान रखें कि स्टेम का हिस्सा पानी में डुबा रहे। 4-5 दिन तक टेम्प्रेचर फ्रेश होगा इसके बाद आप गिलास को फ्रिज में रख दें। यदि पानी गंदा होता है तो उसको बदल दें। इससे पुदीना खराब नहीं होगा।  

PunjabKesari

15 दिनों तक फ्रेश रहेगा पुदीना 

पहले पुदीना धोकर उसके जड़े काट दें फिर इसे पंखे या धूप के नीचे 20-30 मिनट के लिए रखे। इस तरह के पुदीने से सारा मॉइश्चराइजर निकल जाएगा। आप चाहें तो इसको 1 घंटा सुखाने के लिए भी रख सकते हैं। सुखाने के बाद इसे किचन टॉवल में लपेट कर रख दें। इसके बाद कपड़े में लपेटकर इसे फ्रिज में रखें। इस तरह भी पुदीना एकदम फ्रेश रहेगा। 

1 महीने तक फ्रेश रहेगा पुदीना 

सबसे पहले पुदीना धो लें फिर उसे  किचन टॉवल में रैप करके जिप लॉक बैग में रखें। इस बात का ध्यान रखें कि बैग में मॉइश्चर न हो। पुदीने को लपेटकर फ्रिजर में रख दें। इसके बाद जितने पुदीने की जरुरत हो रोज उतना इस्तेमाल करें बाकी का पैक करके बैग में रख दें। इस तरह भी पुदीना महीनों तक फ्रेश रहेगा। 

PunjabKesari

आइस क्यूब्स आएंगे काम 

पुदीने की पत्तियों को तोड़ लें इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई मिट्टी न हो। इसके बाद पुदीने को आइस ट्रे में रख दें। इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियों को फ्रिज में जमा करके रखें और जितनी पुदीने की जरुरत हो उतना ही आइस क्यूब्स से निकाल कर इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static