Kitchen Tips: सूजी में कभी नहीं पड़ेगा कीड़ा, बस ये काम कर दें

punjabkesari.in Sunday, Apr 10, 2022 - 04:25 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में अक्सर किचन में पड़े मसाले और सामग्री खराब हो जाती है। छोटी से छोटी चीज आपके खाने का स्वाद बढ़ा देती है। इसलिए ऐसी चीजों को स्टोर करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज आपको ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। सूजी अगर ज्यादा समय तक पड़ी रहे तो खराब हो जाती है या उसमें कीड़े लग जाते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको लंबे समय तक सूजी सुरक्षित रखने के कुछ आसान से तरीके...

धूप में रखें सूजी

सूजी को यदि आप लंबे समय तक बचा कर रखना चाहते हैं तो उसे धूप में रख दें। कीड़े लगने पर सूजी को पहले छान लें और फिर कुछ समय के लिए धूप में रख दें। कीड़े छननी में ही अलग हो जाएंगे। लेकिन आप कुछ समय के लिए उसे धूप में रखकर बीच-बीच में हिलाते रहें। इससे वो उसमें मौजूद कीड़े भाग जाएंगे और फिर उसे छानकर किसी दूसरे डिब्बे में बंद करके रखें। 

PunjabKesari

नीम की पत्तियां 

सूजी को छानकर किसी एयरटाइट कंटेनर में नीम की पत्तियां डालकर रख दें। ध्यान रहे कि नीम की पत्तियों  में नमी न हो। 10-12 नीम की पत्तियां डिब्बे में डालकर रखें। सूजी में कीड़े नहीं लगेंगे। 

PunjabKesari

कपूर रखें

सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए उसमें 2-3 कपूर की टिक्कियां डाल दें। इसके लिए पहले सूजी को अखबार में अच्छे से बिछा लें। फिर उसमें कपूर की टिक्कियां रख दें। कपूर की तेज सुंगध से कीड़े भाग जाएंगे। 

एयरटाइट कंटेनर

सूजी को बंद करके किसी एयरटाइट कंटेनर में रख दें। ताकि उसमें पानी न जाए और डिब्बे को अच्छे से  बंद कर दें। ध्यान रखें कि जब भी सूजी को डिब्बे में बंद करके रखेंगे तो उसमें पानी न हो। पानी पड़ जाने के कारण सूजी में कीड़े लग सकते हैं। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static