बच्चे के बालों की ग्रोथ बढ़ाने में आजमाएं ये 6 टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Sep 05, 2021 - 03:41 PM (IST)

बालों के टूटने, झड़ने की परेशानी बड़ों से लेकर बच्चों तक आम दिखाई देती है। इसके पीछे का कारण गलत लाइफ स्टाइल व डाइट है। इसके कारण बालों को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। वहीं माता-पिता को बच्चों के बालों की खास केयर करनी चाहिए। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे के झड़ते व कम बालों से परेशान है तो आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप उनके बाल नेचुरल तरीके से बढ़ा सकते हैं।

नारियल तेल लगाएं

नारियल तेल पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इससे बालों की मसाज करने से यह बच्चे के हेयर फॉलिकल्स पर सीबम जमने से रोकने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई, फैटी एसिड बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही बच्चों में प्रोटीन लॉस की आपूर्ति करने में मदद करता है। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में बालों बढ़ने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

शैंपू करें

बच्चों के बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए रोजाना शैंपू करना फायदेमंद माना जाता है। इससे उनका स्कैल्प हमेशा साफ रहता है। ऐसे में बालों की ग्रोथ बढ़ने में मदद मिलती है। इस बात का खास ध्यान रखें कि हमेशा माइल्ड व बच्चों वालों शैंपू ही इस्तेमाल करें। इससे बच्चे के स्कैल्प का पीएच स्तर बैलेंस व हाइड्रेटेड रहता है।

एलोवेरा लगाने से बनेगी बात

आप बच्चे के स्कैल्प पर एलोवेरा जेल भी लगा सकती है। एलोवेरा में मौजूद फैटी और एमीनो एसिड बालों को हेल्दी रखने के साथ ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। इसे आप बच्चे के शैंपू या कंडीशनर में मिलाकर लगा सकती है। इसके अलावा अगर आपका बच्चा बड़ा है तो आप उसके सिर पर एलोवेरा जैल की मसाज भी कर सकती है। इसके लिए ताजा एलोवेरा जेल लें। फिर हल्के हाथों से बच्चे के सिर की मसाज करें। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में बालों को शैंपू कर लें।

बालों की ग्रोथ के लिए रोजाना कंघी करें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना कंघी करने से बालों की ग्रोथ बढ़ने में मदद मिलती है। इससे स्कैल्प में खून का संचार बेहतर तरीके से होता है। मगर बच्चे के सिर पर कंघी के दौरान आपको खास ध्यान रखना होगा कि उनके बाल उलझकर ना टूटे। इसलिए हल्के हाथों से थोडे़े-थोड़े बाल सुलझाएं।

PunjabKesari

समय-समय पर बाल कटवाएं

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, डैमेज बाल हेयर ग्रोथ को रोक देते हैं। ऐसे में समय-समय पर बाल कटवाना चाहिए। इससे एक तरह की बच्चे के स्कैल्प की मसाज होती है। ऐसे में आप भी अपने बच्चे के बाल बढ़ाने के लिए समय-समय पर उसका हेयर कट करवाएं।

डाइट में बढ़ाएं डेयरी प्रोडक्ट्स की मात्रा

डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा 6 फैटी एसिड व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहने के साथ बालों का तेजी से विकास होने में मदद मिलती है। ऐसे में अपने बच्चों की डेली डाइट में दूध, पनीर, दही आदि डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें। अगर आपका बच्चा इसे खाने में आनाकानी करता है तो आप उसे मिल्क शेक, स्मूदी, कस्टर्ड आदि बनाकर दे सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static