COVID19: बच्चे की इम्यूनटी बढ़ाने में काम आएंगे ये टिप्स, आज से ही करें शुरू

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 05:33 PM (IST)

कोरोना के कहर बच्चों को भी तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में पेरेंट्स जरूरी है कि बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की ओर ध्यान दिया जाएं। ताकि वे इस वायरस से बच सके। वहीं बच्चोें की इम्यूनिटी बड़ों के मुकाबले में कमजोर होती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के अनुसार, उनकी डेली डाइट में कुछ हैल्दी चीजों को शामिल करके इससे बचा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं बच्चों के लिए खास आहार...

गुनगुने पानी से गरारे करना सही

कोरोना से बचने के लिए गुनगुना पानी पीना बेहद फायदेमंद माना गया है। वहीं गुनगुने पानी में 2 चुटकी नमक मिलाकर गरारे करना भी बेस्ट है। इसलिए खुद के साथ बच्चे को भी रोजाना 2 बार इससे गरारे करवाएं। इससे बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वायरस की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। इसके अलावा गले संबंधी समस्याओं से भी आरामा रहेगा। 

दूध में मिलाएं ये चीजें 

केसर, हल्दी और काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। ऐसे में इनका सवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। वहीं इम्यूनिटी तेज होने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। ऐसे में बच्चे का कोरोना व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। इसलिए आप बच्चों की डेली डाइट में इसे शामिल जरूर करें। इसके लिए दूध में चुटकीभर केसर या हल्दी डालकर उबालें। फिर उममें चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिलाकर बच्चे को पिलाएं। 

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च्यवनप्राश खिलाना बेस्ट

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए च्यवनप्राश मुख्य स्त्रोत माना जाता है। वहीं एक्सपर्ट्स द्वारा कोरोना काल में इसका सेवन करने की खास सलाद दी जा रही है। ऐसे में आप भी अपने बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने व उसे बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए च्यवनप्राश खिलाएं। 

विटामिन डी से भरपूर चीजें 

इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए बच्चे की डेली डाइट में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल करें। एक अध्ययन के अनुसार, इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है। ऐसे में कोरोना व आम सर्दी-जुकाम से बचाव रहेगा। इसके लिए बच्चे को अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि खिलाएं। इसके अलावा रोजाना 15-20 मिनट धूप सेंकने से भी विटामिन डी की कमी पूरी होती है। 

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फास्ट फूड नहीं हैल्दी डाइट बेहद जरूरी

बच्चे को विटामिन, हैल्दी फैट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन से भरपूर चीजें खिलाएं। साथ ही फास्ट व ऑयली फूड्स खाने को बिल्कुल ना दें। वैसे तो कोरोना काल में बच्चे भी अपने स्वस्थ के प्रति सचेत हो गए है। मगर फिर भी अगर आपके बच्चे फास्ट फूड्स के शौकीन है तो उन्हें कभी-कभाव व घर पर ही कुछ बनाकर खिला दें। 


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neetu

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