मानसून टिप्सः मसाले हो या बेक्ररी फूड, किचन के सामान में नहीं आएगी सीलन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 02:23 PM (IST)

मानसून ने दस्तक दे दी है। यह मौसम भले ही गर्मी से राहत दिलाता है। लेकिन किचन के लिए बहुत ही खराब मौसम होता है।  नमक, चीनी और बिस्कुट और  नमकीन जैसी चीजें भी सीलकर गीली हो जाती हैं। जिसके कारण आपको इन चीजों को फैंकना पड़ता है। इस मौसम में किचन में सिलन भी होने लगती है और गंदी बदबू भी आने लगती है। किचन में कीटाणु भी पनपने लग जाते हैं। आप कुछ तरीके अपनाकर किचन में मौजूद चीजें और रसोई का ध्यान रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

ऐसे बचाएं मसाले, नमक, चीनी और बिस्किट  

प्लास्टिक के बजाय कांच के जार में रखें चीजें 

आप नमक, चीनी और दूसरे मसाले कांच के डिब्बों की जगह प्लास्टिक के जार से निकालकर कांच के जार में रखें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कांच का जार एयरटाइट हो और उसमें बिल्कुल भी नमी न जा पाए। कांच के अलावा प्लास्टिक के बर्तनों में जल्दी नमी आती है। 

PunjabKesari

लौंग 

आप लौंग का इस्तेमाल बरसात के मौसम में मसाले, नमक, चीनी और अन्य चीजों को बचाने के लिए कर सकते हैं। आप लौंग की कुछ कलियां कपड़े या फिर पोटली में बांधकर चीनी और नमक के जार में रख दें। लौंग इनमें मौजूद नमी सोख लेगा और आपका सामान भी बचा रहेगा। 

PunjabKesari

चावल 

आप लौंग की तरह चावलों की पोटली बनाकर भी नमक को खराब होने से बचा सकती हैं। आप किसी बर्तन में नमक और चीनी डालक इसमें चावलों की पोटली डाल दें। चावल आपके बर्तन में मौजूद नमी को सोख लेगा , जिससे नमक और चीनी में सीलन नहीं लगेगी। 

PunjabKesari

ब्लोटिंग पेपर 

लौंग, चावल की तरह ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल भी आप नमी सोखने के लिए कर सकते हैं। आप एक बर्तन में ब्लोटिंग पेपर बिछाएं और फिर उसमें नमक और चीनी मिला दें। ब्लोटिंग पेपर नमी सोखकर नमक और चीनी में सीलन लगने से बचाएगा। 

PunjabKesari

 बिस्किट

बरसाती मौसम में घर में रखे बिस्किट भी सीले होने लग जाते हैं। आप इन्हें बचाने के लिए ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ब्लोटिंग पेपर से बिस्किट का पैकेट अच्छे से रैप कर दें और फिर इन्हें किसी एयरटाइट कंटेनर में रख दें। बिस्किट में सीलन भी नहीं लगेगी और यह सूखेंगे भी नहीं। 

रेफ्रिजरेटर में रखें मसाले 

बरसाती मौसम में मसाले भी खराब होने लग जाते हैं। आप मसालों का खराब होने से बचाने के लिए उन्हें किसी एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रीजर में रख दें। मसाले कभी भी खराब नहीं होंगे। 

PunjabKesari

किचन में नहीं लगेगी सीलन

फिनाइल वाला लगाएं पोछा 

आप किचन में एकदम सूखा पोछा लगाएं। आप पोछे के पानी में फिनाइल मिला सकते हैं। यदि किचन गीली हुई तो इसमें कीट-पतंगे आ सकती हैं और इंफेक्शन फैल सकता है। 

PunjabKesari

कीटनाशक दवाई छिड़कें

बरसात के मौसम में किचन में कॉकरोज और अन्य कीड़े भी पनपने लग जाते हैं। इनसे बचाव करने के लिए किचन में कीटनाशक जरुर छिड़कें और अच्छे से किचन की सफाई करें। जब आप किचन में काम न कर ही हैं तो ही कीटनाशक का छिड़काव करें और इस दौरान खाने-पीने की चीजें भी अच्छे से ढककर फ्रिज में रख दें। 

ऐसे रखें पापड़, चिप्स और कचरी 

बरसाती मौसम में बेकरी फूड जैसे चिप्स, पापड़ और कचरी जैसी चीजों में भी नमी आने लग जाती है। आप इन्हें किसी प्लास्टिक के पाउच में बांधकर रखें और जब तलना हो तो उससे कुछ समय पहले निकाल लें। 

PunjabKesari

साफ रखें चॉपिंग बोर्ड

चॉपिंग बोर्ड की भी नियमित तौर पर सफाई बहुत ही आवश्यक है। बरसात के मौसम में खासकर इसकी सफाई और भी जरुरी हो जाती है। आप चॉपिंग बोर्ड को नींबू और बेकिंग सोडे के साथ अच्छे से साफ करें। इससे चॉपिंग बोर्ड में मौजदू कीटाणु निकल जाएंगे। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static