Women's Day Special: दमकती त्वचा के लिए मंहगे प्रोडक्ट्स नहीं बस इन बेसिक स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 11:15 AM (IST)

हर महिला की चाहत होती है कि उनकी त्वचा हर दिन दमकती और तरोताजा हो।  बेदाग त्वचा के लिए महिलाएं तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, घरेलू नुस्खों, फेस पैक और न जाने क्या-क्या इस्तेमाल करती हैं। इसलिए इस इंटरनेशनल विमेंस डे पर हमने कुछ कुथ बेहतरीन स्किन केयर टिप्स ले कर आए हैं, जिसे इस्तेमाल करके आप आसानी से ग्लोइंग स्किन पा सकती है...

खूब सारा पानी पीएं

पानी हमारे स्किन पर एक जादू की तरह काम करता है। आपको दिनभर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट तो रहेगी ही, साथ ही दाग धब्बों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

ना करें अलग-अलग मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स  के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। दरअसल काफी सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ऐसे केमिकल होते है जो त्वचा की पोर्स को ब्लॉक करते हैं, जिससे पिंपल्स और एलर्जी जैसी समस्या हो।

PunjabKesari

मॉइस्चराइज करें

हेल्दी चमकती त्वचा पाने के लिए स्किन को हाइड्रेटेड रखना जरुरी है। ऐसे में आप हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन के कायाकल्प और कंडीशनिंग के लिए एक बहुत ही इफेक्टिव तरीका है।

PunjabKesari

सनस्क्रीन है जरुरी

सनब्लॉक सर्दियों उतनी ही जरुरी है जितनी की गर्मियों में। सनस्क्रीन खरीदते वक्त हमेशा एसपीएफ 30 से 50 से ज्यादा वाले चुनें क्योंकि सूरज की किरणों के खिलाफ ज्यादा इफेक्टिव होते हैं। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि हर दो घंटे के बाद फिर से लगाना है।

PunjabKesari

स्किन क्लीनिंग

चेहरे की सफाई भी फतनी ही जरुरी है, जितनी हाथों की सफाई। अपने चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धोएं, हालांकि यह सुनिश्चित करें कि फेसवॉश की सामग्री स्किन पर सॉफ्ट हो, केवल एक्सट्रा तेल को हटा दें। एक ऐसे क्लीन्जर को खरीदें जिसमें फोमिंग फॉर्मला न हो, हाइपोएलर्जेनिक हो और जिसमें अल्कोहल या गंध न हो।

ले अच्छी नींद

रात की अच्थी नींद स्किनकेयर रुटीन के लिए एक गेम-चेंजर है, खासकर अंडर-आई एरिया के लिए। इसे ब्यूटी स्लीप कहा जाता है, यह स्किन के लिए चमत्कार करता हैष रात की अच्छी नींद हार्मोन रिकवरी के लिए जरुरी होता है क्योंकि ये रोजाना होने वाले स्किन डैमेज को भरने का काम करते हैं।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static