खिली-खिली और Youthful Skin के लिए करें बस ये 3 काम, नहीं हटेगी किसी की आपके चेहरे से नजर

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 10:58 AM (IST)

क्या आप स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन रिजल्ट अच्छा नहीं मिल रहा है। ऐसे में मुख्य चीज जो त्वचा को फिर से ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में मदद कर सकती हैं, वह सही डाइट है। काम का तनाव, प्रदूषण, खाने की अनहेल्दी आदतों के चलते कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना पड़ता है। इनके इलाज के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स को टेस्ट करते हैं, लेकिन रिजल्ट का क्या? भोजन संपूर्ण त्वचा को स्वास्थय में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए बढ़ती उम्र में चेहरे को ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो इन 3 चीजों को रोजाना सुबह जरुर लें।

हल्दी वाला दूध

हल्दी के एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को मुंहासों से मुक्त रखने में मदद करते हैं। दूध त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो एजिंग प्रोसेस तो स्लो करता है। इसके लिए ताजी हल्दी कद्दूकस करते दूध में डालकर उबाल लें। स्वाद के लिए काली मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं। यह पिसी हुई हल्दी से करक्यूमिन को अवशोषित करने में भी मदद करेगी। इसे गुनगुना पीएं।

PunjabKesari

अंजीर

फाइबर से भरपूर अंजीर पेट के लिए अमृत है जो मल त्याग को आसान बनाता है। इससे चेहरे पर ग्लो आता है। साथ ही अंजीर में कैल्शियम हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए बस 1-2 अंजीर रात को 1/2 कप पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख लें। इसे अलगी सुबह खाली पेट खाएं। बादाम और अखरोट जैसे कुछ अन्य भीगे हुए मेवों को अंजीर के साथ भी मिला सकते हैं।

PunjabKesari

नींबू पानी और शहद

नींबू पानी में विटामिन-सी होता है जो त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और हेल्दी स्किन सेल्स के विकास को बढ़ावा देता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाते हैं। इसके लिए एक छोटे आकार के पूरे नींबू को एक गिलास गुनगुने पानी में निचोड़ लें। इसमें 2-3 चम्मच शुद्ध शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसे सुबह खाली पेट पिएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static