Health Alert! थायरॉइड मरीजों की दुश्मन है ये चीजें, गलती से भी ना करें सेवन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 04:52 PM (IST)

गलत खानपान व लाइफ स्टाइल के कारण आजकल भारी  मात्रा में लोग थायरॉइड के शिकार हो रहे हैं। वहीं पुरुषों के मुकाबले महिलाएं इस समस्या से ज्यादा पीड़ित है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, थायरॉइड गले के सामने की तरफ स्थित एक ग्रंथि होता है। यह शरीर में हॉर्मोन उत्पादित करने का काम करती है। इसके साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। यह ग्रंथि भोजन को ऊर्जा में बदलती है। मगर इस ग्रंथि में असुंतलन होने से ग्रंथि हॉर्मोन का उत्पादन धीमा कर देती है। इसके कारण एनर्जी कम होने लगती है। ऐसे में इन मरीजों कुछ चीजें खाने से परहेज रखना चाहिए। चलिए आज हम इस आर्टिकल में बताते हैं कि थायरॉइड के मरीजों को किन चीजों को खाने से बचना चाहिए...

जंक व प्रोसेस्ड फूड

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, थायराइड के मरीज को जंक व प्रोसेस्ड फूड परहेज रखना चाहिए। दरअसल इसमें भारी मात्रा में सोडियम होता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। ऐसे में थॉइराइड के मरीज को परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

PunjabKesari

रेड मीट

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रेड मीट में सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से शरीर में फैट बढ़ने व जलन होने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में थॉयराइड के मरीजों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

अल्कोहल

थायरॉइड मरीजों को कैफीन की तरह अल्कोहल का सेवन करने से भी बचना चाहिए। इससे थायरॉइड ग्रन्थि पर बुरा प्रभाव पड़ने के साथ इसका स्तर बढ़ सकता है। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से दवा का असर कम हो सकता है। इसके साथ ही शरीर में एनर्जी लेवल कम होने से कमजोरी, थकान महसूस हो सकती है।

आयोडीन वाली चीजें

थायरॉइड से पीड़ित लोगों को ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए जिसमें आयोडीन अधिक मात्रा में हो। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, थायरॉइड ग्लैंड्स शरीर से आयोडीन लेकर थायरॉइड हार्मोन पैदा करने का काम करता है। इसलिए पहले से हाइपोथायरॉइड से ग्रस्त मरीजों को आयोडीन से भरपूर चीजें खाने से बचना चाहिए।

ग्रीन टी

अगर आप थायरॉइड के मरीज हैं तो अपनी डेली डाइट में ग्रीन टी का सेवन करने से बचें। एक्सपर्ट अनुसार, इसमें पाया जाने वाला कैटेकिन नामक तत्व एंटी-थाइराइड एजेंट की तरह काम करता है। इसके कारण थायरॉइड के मरीजों को कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है।

PunjabKesari

कैफीन

चाय व कॉफी में कैफीन अधिक मात्रा में होती है। इसका सेवन करने से थायरॉइड ग्रंथि और इसका स्तर प्रभावित होता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, थायरॉइड की दवा लेने के तुरंत बाद चाय, कॉफी का सेवन करने से समस्या बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। इसके साथ दवा खाने के करीब 4 घंटे तक कैल्शियम युक्त चीजें खाने से भी बचना चाहिए।

सी फूड

इसके साथ ही इन मरीजों को सी फूड खाने से भी बचना चाहिए। इससे भी इन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

 

pc: Freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static